World Cup 2019: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर जुर्माना लगा सकता है ICC, यह है वजह

World Cup 2019: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर जुर्माना लगा सकता है ICC, यह है वजह

World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ अपील करने चलते लगा चुका है जुर्माना
  • अत्यधिक जुर्माना हो सकता है मैच फीस का 50 प्रतिशत
  • दो साल में चार डिमेरिट अकं होने चलते खिलाड़ी को किया जा सकता है निलंबित
नई दिल्ली:

Team India, Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket team) ने एजबेस्टन में हुए मैच में बांग्लादेश (Bangladesh Cricket team) को 28 रनों से हराते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारत दूसरी टीम है. इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली. कोहली पर मैच के दौरान अत्यधिक अपील करने करते हुए ICC की आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप है, जिस कारण उन पर जुर्माना लग सकता है. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में भी कोहली पर इसी वजह से जुर्माना लगा था. उस मैच में उन पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया था. 

IND vs BAN: इस वजह से रोहित शर्मा अतीत के बारे में नहीं सोचते

बांग्‍लादेश की पारी के दौरान 12वां ओवर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) फेंक रहे थे. उनकी एक गेंद बांग्लादेशी खिलाड़ी सौम्य सरकार (Soumya Sarkar) के बल्ले से टकराकर पैड पर लगी. भारतीय टीम को लगा कि गेंद पहले पैड से टकराई है. इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन ग्राउंड अम्‍पायर ने इसे नकार दिया. फैसले के खिलाफ कप्तान कोहली ने रिव्‍यू लिया जिसमें दिखाया गया कि गेंद सरकार के बल्ले और पैड दोनों से टकराई थी. बाद में कोहली ने भी इसे मान लिया. लेकिन अब उन्हें अत्यधिक अपील करने के चलते ICC की आचार संहिता के लेबल-1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया जा रहा है, जिस कारण उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है.

IND vs BAN: बांग्‍लादेश को 28 रन से हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची

Newsbeep

इसके अलावा ICC ने इस घटना को लेकर कोहली (Virat Kohli) के खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया है. सितम्बर 2016 में रिवाइज्ड कोड के लागू होने के बाद से कोहली की यह तीसरी गलती है. कोहली के खाते में अब तीन डिमेरिट अंक हैं. एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa team) के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था. दूसरा टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में और तीसरा बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में मिला है. आचार संहिता के लेबल-1 के उल्लंघन पर न्यूनतम जुर्माना फटकार और अधिकतम जुर्माना मैच फीस का 50 प्रतिशत हो सकता है, या दोनों भी. इसके अलावा जब कोई खिलाड़ी दो साल के अंदर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक हासिल करता है तो उन्हें निलंबन पॉइंट्स में बदल दिया जाता है जिसके आधार पर उस खिलाड़ी को निलंबित भी किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया