बांग्लादेश के हाथों करारी शिकस्त के साथ वर्ल्ड कप से बाहर हुआ इंग्लैड

एडिलेड:

बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 15 रन से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। बांग्लादेश के खिलाफ करो या मरो मुक़ाबला हारने के बाद इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। ग्रुप के पांच मैचों में इंग्लैंड की ये चौथी हार थी और इस हार ने टीम की क्वार्टर फ़ाइनल की उम्मीदों ख़त्म कर दी।

इससे पहले बांग्लादेश ने मैन ऑफ द मैच महमुदुल्लाह (103) के करियर के पहले शतक और मुशफिकुर रहीम (89) के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 141 रनों की रिकार्ड साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड के सामने 276 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में खेलते हुए इंग्लिश टीम इयान बेल (63), जोस बटलर (65) और क्रिस वोक्स (नाबाद 42) की शानदार पारियों के बावजूद 48.3 ओवरों में 260 रन ही बना सकी।

बटलर और वोक्स एक समय इंग्लैंड को जीत की स्थिति में लेकर आए थे, लेकिन 238 रन के कुल योग पर बटलर के आउट होने के साथ इंग्लैंड की उम्मीदें खत्म हो गईं। बटलर ने 52 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। अंतिम समय तक विकेट पर टिके रहने वाले वोक्स के साथ उनकी साझेदारी 75 रनों की रही। यह इंग्लैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी बनी।

मोइन अली (19) और बेल ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े थे। अली 21 गेंदों पर तीन चौके लगाकर आउट हुए। इसके बाद बेल और एलेक्स हेल्स (27) ने दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। हेल्स का विकेट 97 रनों पर गिरा। बेल 82 गेंदों पर सात चौके लगाने के बाद 121 रन के कुल योग पर आउट हुए। कप्तान इयोन मोर्गन (0) को इस मैच में चार विकेट लेने वाले रुबेल हसन ने इसी योग पर आउट किया और फिर 132 के कुल योग पर जेम्स टेलर (1) का विकेट गिरा।

इसके बाद जोए रूट (29) और बटलर ने छठे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी की। रूट अहम मुकाम पर आउट हुए। उनका विकेट 163 के कुल योग पर गिरा। उस समय इंग्लैंड सहज नजर आ रहा था। बटलर और वोक्स ने उसे और सहज किया, लेकिन बटलर का विकेट गिरने के साथ ही हालात बदल गए। बटलर का विकेट 46वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा। अगली ही गेंद पर क्रिस जार्डन (0) रन आउट हो गए लेकिन इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (9) और 40 गेंदों पर तीन चौके लगाने वाले वोक्स ने एक बार फिर उसे अच्छी स्थिति में लाने का काम किया लेकिन ब्रॉड 49वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर रुबेल ने जेम्स एंडरसन (0) भी बोल्ड कर दिया।

बांग्लादेश के पांच मैचों से सात अंक हैं, जबकि इंग्लैंड के इतने ही मैचों के बाद केवल दो अंक हैं। बांग्लादेश को अपना आखिरी ग्रुप मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। अगर वह यह मैच हार भी जाता है तो भी उसे फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वह अंतिम-8 में शामिल हो चुका है।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 275 रन बनाए। विश्व कप में बांग्लादेश के लिए पहला शतक लगाने वाले महमुदुल्लाह ने 138 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि रहीम ने 77 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

यह इंग्लैंड के खिलाफ बांग्लादेश का अब तक का सर्वोच्च योग है। महमुदुल्लाह और रहीम ने विश्व कप में बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। इससे पहले महमुदुल्लाह ने तमीम इकबाल के साथ पांच मार्च को स्कॉटलैंड के खिलाफ 139 रनों की साझेदारी की थी।

महमुदुल्लाह का विकेट 240 के कुल योग पर गिरा। वह रन आउट हुए। रहीम 261 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। बांग्लादेश ने अपना चौथा विकेट 99 के कुल योग पर सकीबुल हसन (2) के रूप में गंवाया था। सौम्य सरकार (40) उससे पहले 94 के कुल योग पर आउट हुए थे। सौम्य ने 52 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया। बांग्लादेश ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों तमीम इकबाल (2) और इमरूल कायेस (2) के विकेट मात्र आठ रन के कुल योग पर गंवा दिए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए। सौम्य को क्रिस जार्डन ने आउट किया जबकि सकीबुल को मोइन अली ने आउट किया। सातवें विकेट के तौर पर शब्बीर रहमान (14) को जार्डन ने इयोन मोर्गन के हाथों कैच कराया। इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और जार्डन ने दो-दो विकेट लिए जबकि मोइन अली और स्टुअर्ट ब्राड को एक-एक विकेट मिला।