Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Cup 2019 Final: क्‍या टूट पाएगा सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड, जो रूट और केन विलियमसन के पास मौका..

World Cup 2019 Final: क्‍या टूट पाएगा सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड, जो रूट और केन विलियमसन के पास मौका..

Sachin Tendulkar के नाम पर किसी एक वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक रन (673 रन) बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है

वर्ल्‍डकप 2019 के फाइनल (World Cup 2019 Final) में रविवार 14 जुलाई को मेजबान इंग्‍लैंड का मुकाबला न्‍यूजीलैंड (England vs New Zealand) की टीम से होगा. इन दोनों में से कोई भी टीम अब तक वर्ल्‍डकप चैंपियन नहीं बनी है. ऐसे में यह तय हो गया है कि इस वर्ल्‍डकप में क्रिकेटप्रेमियों को नया चैंपियन मिलेगा. फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के जो रूट (Joe Root) और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ( Kane Williamson) के पास निजी तौर पर इतिहास रचने का मौका है. इन दोनों धाकड़ बल्‍लेबाजों के पास मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा. पहले बात रूट की, इंग्‍लैंड का यह बल्‍लेबाज अगर लॉर्ड्स स्टेडियम में होने वाले फाइनल में 125 रन बनाने में सफल रहा तो सचिन तेंदुलकर के किसी एक वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक 673 रन बनाने का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ देगा. इसी तरह, कीवी कप्‍तान विलियमसन ने यदि खिताबी मुकाबले में 126 रनों की पारी खेली तो वह भी इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लेंगे.

धर्मसेना की खराब अंपायरिंग, आउट दिए जाने पर इंग्‍लैंड के जेसन रॉय ने जताई नाराजगी, देखें VIDEO

किसी भी खेल में रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन कुछ रिकार्ड ऐसे होते हैं, जो सालों तक नहीं टूटते. किसी एक वर्ल्‍डकप (50 ओवर) में सबसे अधिक रन बनाने का सचिन का यह रिकॉर्ड इन्हीं में से एक है. रूट और विलियमसन के पास अब इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. हालांकि वर्ल्‍डकप के फाइनल में शतक बनाना इन दोनों के लिए आसान नहीं होगा. आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 में तीन बल्लेबाज 600 रनों के आंकड़े को पार कर गए और ऐसा लगा कि सचिन का यह 16 साल पुराना रिकॉर्ड टूट जाएगा लेकिन अभी तक तो ऐसा हो नहीं सका है. अब नजर केन (548) और रूट (549) पर है. ये दोनों बल्‍लेबाज हालांकि अभी तक  600 रनों का आंकड़ा नहीं पार कर पाए हैं लेकिन फाइनल में हर किसी की नजर इन दोनों पर केंद्रित होंगी.

वॉन ने सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद विराट कोहली को किया ट्रोल, पोस्‍ट किया यह फोटो..

इस साल भारत के रोहित शर्मा (648) और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (647) इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंचे लेकिन वे इसे पार नहीं कर सके. पांच शतक और एक अर्धशतक लगाने वाले रोहित इस रिकॉर्ड से 27 रन दूर रह गए जबकि तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाने वाले वॉर्नर 28 रन दूर रहते हुए स्वदेश वापस लौट गए. इन दोनों के अलावा बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन ने भी टूर्नामेंट में 606 से ज्‍यादा रन बनाए हैं.  रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में सचिन द्वारा स्थापित इस मील के पत्थर को पार करने के लिए 28 रनों की जरूरत थी और पूरे टूर्नामेंट के दौरान जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने की थी, उसे देखते हुए लग रहा था कि वह आसानी से मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन को पीछे छोड़ देंगे लेकिन रोहित (Rohit Sharma) अपनी अंतिम पारी में 1 रन ही बना सके. इसी तरह, वॉर्नर (David Warner) ने अपनी अंतिम पारी में 9 रन बना सके.

वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम की हार पर पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटरों ने जताई खुशी..

वॉर्नर (David Warner)  इंग्लैंड के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में सस्ते में आउट हुए और उनकी टीम इस मैच में हारकर वर्ल्‍डकप से बाहर हो गई. सचिन की बात करें तो 2003 में इस महान बल्लेबाज ने 11 मैचों की 11 पारियों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे. इसमें छह अर्धशतक और एक शतक शामिल था. सचिन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 152 रन रहा थ. सचिन ने वर्ल्‍डकप में कुल छह शतक लगाए हैं, उनके इस रिकॉर्ड की रोहित ने बराबरी कर ली है. सचिन के नाम वर्ल्‍डकप मुकाबलों में कुल 15 अर्धशतक हैं, जो एक रिकॉर्ड है.

वीडियो: वर्ल्‍डकप 2019 में टीम इंडिया का सफर खत्‍म