World Cup, IND vs SL: रोहित शर्मा की नजर श्रीलंका के खिलाफ इन तीन बड़े रिकॉर्डों पर, लेकिन...

World Cup, IND vs SL: रोहित शर्मा की नजर श्रीलंका के खिलाफ इन तीन बड़े रिकॉर्डों पर, लेकिन...

भारत बनाम श्रीलंका: रोहित शर्मा की फाइल फोटो

खास बातें

  • रोहित शर्मा के फिलहाल सबसे ज्यादा रन
  • 7 मैचों की इतनी ही पारियों में रोहित के 544 रन
  • अभी तक जारी वर्ल्ड कप में जड़ चुके हैं 4 शतक
नई दिल्ली:

टीम विराट इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में अपने आखिरी राउंड रॉबिन लीग मुकाबले में शनिवार को को श्रीलंका (INDvsSL) के खिलाफ लीड्स में मैदान पर उतरेगी. और इस मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के निशाने पर तीन अहम रिकॉर्ड हैं. बता दें कि रोहित शर्मा फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने अभी तक सात मैचों की इतनी ही पारियों में 90.66 के औसत से 544 रन बटोरे हैं. 

यह भी पढ़ें:  टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने किया ड्रेसिंग रूम में 'धोनी के असर' का खुलासा

रोहित शर्मा की मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर से रेस लगी हुई है. यह रेस कौन जीतेगा, यह तो समय ही बताएगा. फिलहाल उन तीन रिकॉर्डों की चर्चा कर लेते हैं, जिनसे रोहित शर्मा केवल एक बड़ी पारी दूर खड़े हैं. चलिए बारी-बारी से जान लीजिए कि ये तीन बड़े रिकॉर्ड कौन से हैं. 

1. ...तो ऐसे पहले बल्लेबाज बन जाएंगे रोहित

बांग्लादेश के खिलाफ जड़े शतक ने रोहित शर्मा के एक वर्ल्ड कप में शतकों की संख्या को चार के आंकडे़ तक पहुंचा दिया है. इस शतक से उन्होंने कुमार संगकारा के एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. संगकारा ने भी साल 2015 के संस्करण में चार शतक लगाए थे. अब श्रीलंका के खिलाफ एक और शतक लगाते ही रोहित वर्ल्ड कप के इतिहास में एक संस्करण में पांच शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें:  यह सोने की सबसे छोटी वर्ल्ड कप ट्रॉफी बनी क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा का विषय

2. क्या गुरु सचिन को पीछे छोड़ पाएंगे रोहित?

यहां पर हम बात कर रहे हैं एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने की. और कारनामा भी भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम पर है, जो उन्होंने साल 2003 वर्ल्ड कप में किया था. तब सचिन 673 रन बनाए थे. फिलहाल रोहित के 544 रन हैं और वह सचिन के आंकड़े से अच्छा खासा दूर हैं, लेकिन उनके पास यह रिकॉर्ड तोड़ने का अच्छा मौका जरूर है. और श्रीलंका के खिलाफ एक और शतकीय पारी उन्हें इस रिकॉर्ड के और नजदीक पहुंचा देगी. 

3. सचिन का ये रिकॉर्ड तो गया समझो !

जो एक तीसरा रिकॉर्ड रोहित के निशाने पर है, वह है वर्ल्ड कप के एक संस्करण में ग्रुप दौर में सबसे ज्यादा रन बनाना. यह रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम पर है. सचिन ने साल 2003 में ही ग्रुप दौर में नौ पारियों में 586 रन बनाए थे. इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए रोहित को सिर्फ 43 रन बनाने हैं. 

VIDEO: बांग्लादेश के खिलाफ रोहित की 87 साल की प्रशंसक चारूलता से मुलकात आकर्षण का केंद्र बन गई.

कुल मिलाकर हिटमैन कुछ भी कर सकता है! यह वह बल्लेबाज है, जिसने अपने खाते में वनडे में तीन दोहरे शतक जमा किए हुए हैं. वास्तव में रोहित के बल्ले से एक और स्पेशल पारी निकली, तो रोहित पिछले सभी रिकॉर्डों पर पानी फेरते हुए वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्डों पर अपना नाम लिख देंगे. हालांकि, यह भी एक तथ्य है कि उन्हें एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर से चुनौती मिल रही है. पर यह भी एक संयोग है कि रोहित ने तीन में से दो दोहरे शतक श्रीलंका के ही खिलाफ बनाए हैं. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com