वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की स्कॉटलैंड पर शानदार जीत

नील्सन:

बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को छह विकेट से हरा दिया है। 319 रनों का लक्ष्य का पीछा करने में तमीम इकबाल के 95 रन, महमूदुल्लाह के 62 और मुश्फुकीर रहमान के 60 रन अहम थे। ये वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश का रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ा स्कोर है।

काइल कोएत्जर (156) की बदौलत स्कॉटलैंड ने गुरुवार को सैक्स्टन ओवल मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 319 रनों का लक्ष्य रखा था।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 318 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

स्कॉटलैंड को 10 ओवर के अंदर दो शुरुआती झटके लग गए। कालम मैक्लियोड (11) और हामिश गार्डिनर (19) 9.5 ओवरों में 38 के योग पर पवेलियन लौट चुके थे।

एक छोर संभालकर खड़े कोएत्जर ने लेकिन इसके बाद मैट माचन (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 78 रनों की तथा कप्तान प्रेस्टन मोमसेन (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी की।

मोमसेन के साथ कोएत्जर ने यह साझेदारी 7.48 के रन औसतसे की। इस बीच वह कितने आक्रामक थे, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साझेदारी के दौरान मोमसेन का योगदान जहां 39 रन का रहा वहीं कोएत्जर ने अकेले 100 रन जोड़ डाले।

नासिर हुसैन ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच कराकर कोएत्जर की इन नायाब पारी को विराम दिया। स्कॉटलैंड के लिए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कोएत्जर ने इस बीच 134 गेंदों का सामना कर 17 चौके और चार छक्के लगाए।

कोएत्जर जब पवेलियन लौटे तो स्कॉटलैंड ने 269 रन बना लिए थे। इसके बाद आखिरी के पांच ओवरों में स्कॉटलैंड ने रिची बेरिंग्टन (26), मैथ्यू क्रॉस (20) और माजिद हक (1) के विकेट गंवाए, लेकिन इसी बीच वे टीम के कुल योग पर 48 रन जोड़ने में भी कामयाब रहे और स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद ने तीन और नासिर हुसैन ने दो विकेट लिए। इसके अलावा मशरफे मुर्तजा, शाकिब अल हसन, और शब्बीर रहमान को एक-एक विकेट मिला।

(इनपुट्स एजेंसी से भी)