वर्ल्ड कप सेमीफाइनल : किसे मिलेगा फाइनल का टिकट, न्यूज़ीलैंड या दक्षिण अफ्रीका...?

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल : किसे मिलेगा फाइनल का टिकट, न्यूज़ीलैंड या दक्षिण अफ्रीका...?

नई दिल्ली : न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की कहानी वर्ल्ड कप के इतिहास के लिहाज़ से कुछ हद तक एक जैसी ही है... दोनों ही टीमें आख़िरी चार तक तो इससे पहले भी पहुंची हैं, लेकिन दोनों में से किसी ने भी कभी भी वर्ल्ड कप में फाइनल में जगह नहीं बनाई।

सबसे पहले बात करते हैं सह-मेजबान कीवी टीम की, जो इस बार रिकॉर्ड सातवीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है... पिछली छह बार इस टीम के हाथ निराशा ही लगी, लेकिन इस बार यह टीम टूर्नामेंट में लगातार सात मैच जीतकर इस मुकाम तक आई है, और उसके खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं। मार्टिन गप्टिल ने अब तक 498 रन बनाए हैं, जबकि कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने 269, और केन विलियम्सन अब तक 216 रन ठोक चुके हैं। उधर, गेंदबाज़ी में भी ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 19 विकेट चटकाए हैं, जबकि टिम साउदी और डेनियन विट्टोरी ने भी 15-15 शिकार किए हैं, हालांकि सेमीफाइनल से ठीक पहले तीसरे तेज़ गेंदबाज़ एडम मिल्न का चोटिल होकर बाहर हो जाना कीवियों के लिए बुरी खबर है।

जहां तक दक्षिण अफ्रीका की बात है, इस टीम ने चौथी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कदम रखा है, लेकिन कीवी टीम की ही तरह उन्हें भी इससे पहले इस मुकाम पर आकर हार का ही सामना करना पड़ा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार यह टीम लीग दौर में दो हार झेलने के बाद पटरी पर लौटी थी, लेकिन वैसे, प्रदर्शन शानदार रहे हैं। बल्लेबाज़ी में एबी डिविलियर्स ने 417 रन, हाशिम अमला ने 323 रन और फैफ डू प्लेसि ने 298 रन अभी तक इस वर्ल्ड कप में जोड़े हैं, जबकि गेंदबाज़ी के मोर्चे पर इमरान ताहिर ने 15 विकेट, मोर्ने मोर्केल ने 14, और डेल स्टेन ने 10 खिलाड़ियों को आउट किया है।

वैसे, इन दोनों टीमों के बीच में वर्ल्ड कप में अब तक कुल छह मुकाबले हुए हैं, जिनमें से चार में न्यूज़ीलैंड ने बाज़ी मारी, जबकि प्रोटियाज़ को दो बार कामयाबी मिली है। इस बार मुकाबला न्यूज़ीलैंड की ज़मीन पर है, इसलिए कई जानकार उन्हें ही फेवरेट मान रहे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम भी खुद पर से 'चोकर्स' का दाग हटाने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है।