वर्ल्‍ड कप : बड़ी जीत के साथ दूसरे स्थान पर मजबूत हुआ द. अफ्रीका

वेलिंग्टन:

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टपैक स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्‍ड कप-2015 के पूल-बी के अपने आखिरी मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 146 रनों से हरा दिया। यह छह मैचों में द. अफ्रीका की चौथी जीत है। उसके खाते में 8 अंक हैं और वह पूल-बी में दूसरे स्थान पर मजबूत हुआ है।

बांग्लादेश के हाथों मिली चौंकाने वाली हार से उबरते हुए द. अफ्रीका ने यूएई के सामने जीत के लिए 342 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। जवाब में यूएई की टीम 47.3 ओवरों में 195 रन बनाकर पवेलियन लौट गई।

यूएई की ओर से भारतीय मूल के खिलाड़ी स्वपनिल पाटिल ने सबसे अधिक नाबाद 57 रन बनाए। इसके अलावा शैमान अनवर ने 39 रनों का योगदान दिया। पाटिल ने 100 गेंदों पर पांच चौके लगाए। अमजद अली ने 21 रन जोड़े जबकि 29 रन यूएई को अतिरिक्त के तौर पर प्राप्त हुए।

एक समय यूएई ने 45 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन शैमान और पाटिल ने चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़े जो इस टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इसके बाद मोहम्मद नवीद (17) और पाटिल ने सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े।

द. अफ्रीका की ओर से वेरनान फिलेंडर, मोर्नी मोर्कल और अब्राहम डिविलियर्स ने दो-दो विकेट लिए। हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। द. अफ्रीकी कप्तान ने दो विकेट लेने के अलावा बल्लेबाजी के दौरान 99 रन भी बनाए।

यह छह मैचो में द. अफ्रीका की चौथी जीत है। उसे भारत और बांग्लादेश से हार मिली है जबकि उसने यूएई, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और पाकिस्तान पर जीत हासिल की है। उसके आठ अंक हैं। भारत इस ग्रुप में पांच जीत के साथ पहले स्थान पर है। दूसरी ओर, यूएई को अब तक खेले गए पांच मैचों में हार मिली है।

इससे पहले, द. अफ्रीका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए डिविलियर्स और आखिरी ओवरों में फरहान बेहरादीन (नाबाद 64) की आतिशी पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट खोकर 341 रन बनाए।

यूएई को उसके गेंदबाज शुरुआती सफलता दिलाने में सफल भी रहे और 19वें ओवर तक 100 रन के भीतर द. अफ्रीका के तीन शीर्ष विकेट चटका दिए। लेकिन इसके बाद डिविलियर्स ने जैसे मैच का रुख ही पलट दिया।

डिविलियर्स ने डेविड मिलर (49) के साथ चौथे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। मिलर 48 गेंदों में दो चौके लगाकर मोहम्मद नवीद का शिकार हुए और एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गए।

नवेद ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद डिविलियर्स ने ज्यां पॉल ड्यूमिनी (23) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए आठ के अधिक औसत से 53 रनों की साझेदारी की।

डिविलियर्स 82 गेंदों में छह चौके और चार छक्के लगाकर एकबार फिर बेहद आक्रामक नजर आ रहे थे कि कामरान शहजाद की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में गेंद उनके बल्ले का मोटा बाहरी किनारा लेकर सीधे शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े अमजद जावेद के हाथों में चली गई।

डिविलियर्स के जाने के बाद बेहरादीन ने लेकिन रन गति जरा भी कम नहीं होने दी और मात्र 31 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के जड़ डाले। बेहरादीन ने वेर्नोन फिलांडर (नाबाद 10) के साथ सातवें विकेट के लिए अखिरी तीन ओवरों में 49 रन जोड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच ड्यूमिनी नवीद की गेंद पर पगबाधा हो छठे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। द. अफ्रीका ने आखिरी 20 ओवरों में 183 रन जोड़े। नवीद यूएई के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 63 रन देकर तीन विकेट चटकाए।