विश्व कप : यूएई पर जीत के साथ वेस्टइंडीज ने उम्मीदें बरकरार रखीं

नेपियर: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने कप्तान जेसन होल्डर (27-4) व जेरोम टेलर (36-3) की उम्दा गेंदबाजी और फिर जानसन चार्ल्स (55) तथा जोनाथन कार्टर (नाबाद 50) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मैक्लीन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के अपने अंतिम व बेहद अहम पूल मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ वेस्टइंडीज ने नॉकआउट दौर में जाने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं।

यूएई को 175 रनों पर समेटने के बाद वेस्टइंडीज को अगले दौर में पहुंचने के लिए अपनी संभावनाओं को बरकरार रखने के लिए यह मैच किसी भी हाल में 32 ओवरों से पहले जीतना था।

चार्ल्स और कार्टर के अलावा दिनेश रामदीन ने 33 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए वेस्टइंडीज को चार विकेट के नुकसान पर 30.0 ओवरों में जीत दिला दी।

इस तरह कैरेबियाई टीम जीत से मिले दो अंक हासिल करके अपने कुल अंकों की संख्या छह करने में सफल रही। वह अब पाकिस्तान और आयरलैंड की बराबरी पर आ गई है और साथ ही साथ इन दोनों टीमों की तुलना में उसका नेट रन रेट भी आंशिक तौर पर बेहतर हो गया है।

वेस्टइंडीज को हालांकि अब पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच एडिलेड में जारी मैच के परिणाम पर आश्रित रहना होगा।

जीत के लिए प्रयासरत वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ड्वायन स्मिथ (15) का विकेट 33 के कुल योग पर गिर गया। स्मिथ ने नौ गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया तथा 19 गेंदों तक विकेट पर रहते हुए टीम को तेज शुरुआत दी।

इसके बाद मार्लन सैमुएल्स (9) और चार्ल्स ने दूसरे विकेट के लिए 20 रन जोड़े। सैमुएल्स का विकेट 53 के कुल योग पर गिरा। उनकी विदाई के बाद कार्टर और चार्ल्स ने 56 रनों की साझेदारी निभाई।

आंद्रे रसेल (7) ने निराश किया लेकिन इसके बाद कार्टर और रामदीन ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 58 रन जोड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी। रामदीन ने 50 गेंदों पर दो चौके लगाए।

चार्ल्स ने 40 गेंदों की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए जबकि कार्टर ने 58 गेदों का सामना कर पांच चौके लगाए। कप्तान होल्डर मैन ऑफ द मैच चुने गए।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई की टीम 47.4 ओवरों तक ही कैरेबियाई आक्रमण पंक्ति का सामना कर सकी।

एक समय यूएई ने 46 रनों पर ही छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन अमजद जावेद (56) और नासिर अजीज (60) ने सातवें विकेट के लिए  107 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मजबूती प्रदान की।

नासिर ने 86 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए जबकि अहजद ने 99 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके अलावा मोहम्मद नवीद ने 14 और एएम गुगरू ने नाबाद 10 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेस्टइंडीज की ओर से होल्डर और टेलर के अलावा आंद्रे रसेल ने दो और मार्लन सैमुएल्स ने एक विकेट लिया।