यह ख़बर 12 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बल्लेबाज नहीं चले, भारत अंडर-19 टीम हारी

खास बातें

  • शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दो बार के चैंपियन भारत को रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के हाथों चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा।
टाउन्सविले (ऑस्ट्रेलिया):

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दो बार के चैंपियन भारत को रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के हाथों चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा। खिताब के दावेदारों में शामिल भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद शुरुआती 20 ओवरों में 50 रन के अंदर चोटी के चार बल्लेबाज गंवा बैठी।

इसका दबाव बाकी बल्लेबाजों पर भी पड़ा और विकेटकीपर बल्लेबाज समित पटेल (51) के अर्द्धशतक के बावजूद टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 166 रन ही बना पाई। भारतीय गेंदबाजों विशेषकर बायें हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह ने वेस्टइंडीज को कुछ करारे झटके दिए लेकिन एंथनी एलिने (52), काइल मेयर्स (43) और जान कैम्पबेल (36) की उपयोगी पारियों से कैरेबियाई टीम 47.1 ओवर में छह विकेट पर 167 रन पर पहुंचकर जीत दर्ज करने में सफल रही। मेयर्स ने आलराउंड खेल दिखाया।

उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया तथा 35 रन देकर दो विकेट लिये। उनके अलावा तेज गेंदबाज रोन्सफोर्ड बीटन ने 33 रन देकर तीन जबकि जेरोम जोन्स ने 23 रन देकर दो विकेट हासिल किये। भारत की तरफ से हरमीत सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट लिये।

भारत को कप्तान उन्मुक्त चंद से काफी उम्मीद थी लेकिन 22 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेलने के बाद वह मेयर्स की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौट गये जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 50 रन हो गया। भारतीयों पर इसका बहुत दबाव पड़ा जिससे वह उबर नहीं पाये। विजय जोल (26) और पटेल ने पांचवें विकेट के लिये 41 रन जोड़कर कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका।

जोल जब क्रीज पर अच्छी तरह से पांव जमा चुके थे तब उन्होंने अकील होसीन की शार्ट पिच गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकटों में समा गयी। पटेल ने इसके बाद आकाशदीप नाथ (19) के साथ छठे विकेट के लिये 44 रन की साझेदारी की। पटेल ने 49वें ओवर में आउट होने से पहले 99 गेंद खेली तथा पांच चौके लगाये। पंजाब के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (27 रन देकर दो विकेट) ने वेस्टइंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाजों सुनील अंबरीश (4) और कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (4) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई।

इसके बाद एलिने और कैम्पबेल ने तीसरे विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी की। हरमीत ने कैम्पबेल और केवन होज (1) को चार रन के अंदर आउट करके उम्मीद जगायी लेकिन एलिने को मेयर्स के रूप में अच्छा साथी मिला जिनके साथ उन्होंने पांचवें विकेट के लिये 58 रन जोड़े। इस जीत से वेस्टइंडीज के ग्रुप सी में दो अंक हो गये हैं। भारत का अगला मैच 14 अगस्त को जिम्बाब्वे से होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड ने ग्रुप ए में आयरलैंड पर सात विकेट से जीत दर्ज की। आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.2 ओवर में 109 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड ने 36.2 ओवर में 113 रन बनाकर दो अंक हासिल किये। ग्रुप बी में न्यूजीलैंड को भी स्काटलैंड को 39 रन से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई। न्यूजीलैंड के नौ विकेट पर 247 रन के जवाब में स्काटलैंड की टीम 46.5 ओवर में 208 रन पर सिमट गई।