NDTV Khabar

PAKvsWI, 1टेस्‍ट-4 दिन : सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले यासिर शाह बने संयुक्‍त रूप से दूसरे खिलाड़ी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PAKvsWI, 1टेस्‍ट-4 दिन :  सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले यासिर शाह बने संयुक्‍त रूप से दूसरे खिलाड़ी

खास बातें

  1. 17वें टेस्‍ट में यासिर शाह ने लिए 100 विकेट
  2. सबसे कम मैचों में इसे हासिल करने वाले पहले पाक गेंदबाज
  3. गुलाबी गेंद से खेला जा रहा पहला टेस्‍ट क्रिकेट
दुबई:

लेग स्पिनर यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी से पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल करने वाला पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में कैरेबियाई स्पिनर देवेंद्र बिशू के सामने लड़खड़ा गया लेकिन इसके बावजूद उसने गुलाबी गेंद से खेले जा रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन रविवार को यहां वेस्टइंडीज पर अपना पलड़ा भारी रखा.

अपना 17वां टेस्ट मैच खेल रहे शाह ने वेस्टइंडीज के मिगुएल कमिन्स को आउट करके 100 विकेट पूरे करके नया रिकॉर्ड बनाया. वह पाकिस्तान की तरफ से सबसे कम मैचों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले गेंदबाज बने. शाह ने कुल 121 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे वेस्टइंडीज की टीम 357 रन पर आउट हो गयी.

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 579 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी और 222 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद उसने कैरेबियाई टीम को फालोआन नहीं दिया. पाकिस्तान ने चौथे दिन डिनर तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 121 रन बनाये थे और अब उसकी कुल बढ़त 343 रन की हो गयी है. बिशू ने अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इस लेग स्पिनर ने अब तक 47 रन देकर छह विकेट लिये हैं. डिनर के समय विकेट कीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद 15 रन पर खेल रहे थे.

पाकिस्तान की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने पहली पारी में नाबाद 302 रन बनाने वाले अजहर अली (2) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें शैनोन गैब्रियल ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद बिशू का जादू चला. उन्होंने नये बल्लेबाज असद शाफिक (5) को पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा.


दिन का पहला सत्र शाह के नाम पर रहा जिन्होंने वेस्टइंडीज की पारी समेटने में देर नहीं लगायी. कैरेबियाई टीम ने सुबह छह विकेट पर 315 रन से आगे खेलना शुरू किया था.

शाह सबसे कम मैचों में 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गये. इंग्लैंड के मध्यम गति के गेंदबाज जार्ज लोहमान ने 1896 में 16 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिये थे और यह आज भी विश्व रिकॉर्ड है. ऑस्‍ट्रेलिया के चार्ली टर्नर और क्लेरी ग्रिमेट तथा इंग्लैंड के सिडनी बर्न्‍स ने 17वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी.

टिप्पणियां

अक्‍टूबर 2014 में पदार्पण करने वाले शाह ने ऑफ स्पिनर सईद अजमल के पाकिस्तानी रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 19 मैचों में 100 विकेट पूरे किये थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के शनिवार के अविजित बल्लेबाजों शेन डोरिच (32) और जैसन होल्डर (20) को आउट किया जबकि बिशू (17) को मोहम्मद नवाज ने पवेलियन भेजा. नवाज और वहाब रियाज ने दो-दो विकेट लिये.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement