आईपीएल : मंदीप की आतिशी पारी की बदौलत बैंगलोर ने कोलकाता को 7 विकेट से हराया

आईपीएल : मंदीप की आतिशी पारी की बदौलत बैंगलोर ने कोलकाता को 7 विकेट से हराया

बेंगलुरू:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बारिश से बाधित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 33वें मैच में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर सत्र की अपनी चौथी जीत दर्ज की।

बारिश के कारण ढाई घंटे से भी ज्यादा समय बर्बाद हुआ और आखिरकार इसे 10-10 ओवरों तक के लिए सीमित किया गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नाइट राइडर्स ने निर्धारित ओवरों में चार विकेट खोकर 111 रन बनाए।

रॉयल चैलेंजर्स ने दो गेंद बाकी रहते यह लक्ष्य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। मंदीप सिंह ने 18 गेंदों में 45 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

रॉयल चैलेंजर्स को आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर मौजूद डेविड वीज ने पहली गेंद पर एक रन लेकर छोड़ बदल लिया। दूसरी गेंद पर मंदीप ने दो रन लिए और फिर तीसरी तथा चौथी गेंद पर छक्का जड़ कर मैच रॉयल चैलेंजर्स के नाम कर दिया।

वीज और मंदीप ने चौथे विकेट के लिए 14 गेंदों में 34 रनों की साझेदारी की। मंदीप ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए।

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (21) और कप्तान विराट कोहली (34) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और 3.5 ओवर तक 48 रन जोड़ लिए। गेल यहां ब्रैड हॉज का शिकार हुए। रनसंख्या में अभी तीन रन और जुड़े थे कि अब्राहम डिविलियर्स (2) भी पवेलियन लौट गए।

बेहद दबाव की स्थिति में हालांकि कोहली और मंदीप ने तीसरे विकेट के लिए 30 महत्वपूर्ण रन जोड़ कर रॉयल चैलेंजर्स की उम्मीदें बरकरार रखी।

नाइट राइडर्स की ओर से हॉज, पीयूष चावला और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले, रसेल (45) की आतिशी पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 ओवरों में चार विकेट खोकर 111 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (23) और कप्तान गौतम गंभीर (12) ने पहले विकेट के लिए 3.5 ओवरों में 33 रन जोड़े। गंभीर को वीज ने प्वाइंट पर मंदीप सिंह के हाथों कैच कराया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रसेल ने नाइट राइडर्स को गति दी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रसेल ने 17 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। रसेल ने दूसरे विकेट के लिए रोबिन उथप्पा के साथ 18 गेंदों में 38 रनों की साझेदारी की। सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने उथप्पा को पवेलियन का रास्ता दिखाया।  

रसेल ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए रॉयन टेन डॉशेट के साथ 11 गेंदों में 25 रन जोड़ कर टीम की रनसंख्या को 100 के करीब पहुंचा दिया। रसेल रनआउट होकर तीसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। टेन डॉशेट ने 12 रनों का योगदान दिया। यूसुफ पठान 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से मिशेल स्टार्क, वीज और चहल ने एक-एक सफलता हासिल की।