Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

जानिए, युवराज सिंह ने किसकी बातों से नाराज होकर जड़ दिए 6 गेंदों पर 6 छक्के...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए, युवराज सिंह ने किसकी बातों से नाराज होकर जड़ दिए 6 गेंदों पर 6 छक्के...
नई दिल्ली:

2007 में वर्ल्ड टी-20 में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह के 6 गेंदों पर 6 छक्कों का कारनामा आज भी फैंस नहीं भूले हैं, लेकिन 9 साल बाद युवराज सिंह ने एक टीवी शो के दौरान अपने छह छक्कों का राज़ खोला है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में हुए इस टी-20 वर्ल्ड कप पर टीम इंडिया ने कब्जा जमाया था, जिसमें युवराज की अहम भूमिका रही थी। इन दिनों वह 2016 के वर्ल्ड टी-20 में लगी चोट के कारण आराम कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि वह रिकवरी के अंतिम दौर में हैं और जल्द ही खेलते दिखेंगे।

तो यह है राज..
युवराज सिंह ने कहा कि जब वह मैदान पर बल्लेबाज़ी करने आए तो इंग्लैंड के ऑलराउंड एन्ड्र्यू फ्लिंटॉफ़ ने उन पर तंज़ कसना शुरू कर दिया। फ्लिंटॉप लगातार युवराज सिंह के शॉट्स को बेकार कहने लगे। युवराज सिंह को इस बात पर गुस्सा भी बहुत आया और एक बार तो उन्होंने फ्लिंटॉफ को बल्ला दिखाया और कहा कि ये जो बल्ला मेरे हाथ में है, मैं उसी से तुम्हें मार दूंगा।

फ्लिंटॉफ का गुस्सा ब्रॉड पर निकाला
अगला ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड ने फेंका और उस वक्त युवराज सिंह का गुस्सा सातवें आसमान पर था। फ्लिंटॉफ़ का गुस्सा मानो युवराज सिंह ने ब्रॉड पर निकाला और एक के बाद छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए। युवराज सिंह ने जैसे ही छठा सिक्स ओवर में मारा उन्होंने फ्लिंटॉफ की तरफ देखा और कुछ शब्द बोले। युवी को इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने 7 करोड़ में खरीदा है, लेकिन अभी तक वो अपनी चोट से पूरी तरह फ़िट नहीं हो पाए हैं।


6 मैचों में बनाए थे 148 रन
वर्ल्ड टी-20, 2007 में युवराज के बल्ले से 6 मैचों में 148 रन निकले थे, जिनमें इंग्लैंड के खिलाफ 16 गेंदों में 58 रन (3 चौके, 7 छक्के) और सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में 70 रन (5 चौके, 5 छक्के) की पारियां अहम रहीं।

वर्ल्ड टी-20, 2016 में लगी चोट, नहीं खेल पा रहे आईपीएल
युवराज सिंह को टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉकआउट मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान चोट लगी थी, जिससे वह उबर नहीं पाए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद को उनकी वापसी का बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि टीम के लिए वह उपयोगी साबित हो सकते हैं। वह भारतीय पिचों पर न केवल बैटिंग बल्कि बॉलिंग में भी प्रभावी रहते हैं।

आईपीएल के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी
जब भी आईपीएल की नीलामी होती है तो युवराज सिंह अपने खेल से ज़्यादा अपनी बोली के लिए मशहूर रहते हैं। पिछली बार जहां उन पर 16 करोड़ की बोली लगी थी, वहीं इस बार की बोली में उनको लेकर बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई में होड़ रही। बाद में सनराइज़र्स हैदराबाद ने उन्हें 7 करोड़ में खरीदा। इस प्रकार वह इस सीजन के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। इनसे ऊपर शेन वॉटसन (9.5 करोड़) और पवन नेगी (8.5 करोड़) हैं।

आईपीएल करियर पर एक नजर
दरअसल उनकी टीम के कोच सहित कई विशेषज्ञ उन्हें छोटे फॉर्मेट में मैच विनर बता रहे हैं। वह न केवल बैटिंग बल्कि बॉलिंग में भी उपयोगी सबाित होते हैं। इसके लिए आपको उनके IPL रिकॉर्ड पर नजर डालनी पड़ेगी।

टिप्पणियां

बैटिंग : युवराज ने 2008 से 2015 के बीच अलग-अलग टीमों की ओर से 98 मैच खेले हैं, जिनमें 95 पारियों में उन्होंने बल्लेबाजी की। इस दौरान उनके बल्ले से 2099 रन निकले। उनका बेस्ट 83 रन और औसत 25.28 रहा। स्ट्राइक रेट 129.88 रहा है, जिनमें उन्होंने 152 चौके और 120 छक्के लगाए हैं। युवी आईपीएल करियर में दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेल चुके हैं, वहीं इस बार वह सनराइजर्स हैदराबाद से खेलेंगे।

बॉलिंग: युवी ने 98 आईपीएल मैचों की 64 पारियों में बॉलिंग की है, जिनमें 35 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट 29 रन देकर 4 विकेट रहा है। दरअसल भारतीय विकेटों पर वह प्रभावी रहते हैं।



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bhojpuri Video Song: खेसारी लाल यादव के नए गाने ने मचाई धूम, इंटरनेट पर Video हुआ वायरल

Advertisement