NDTV Khabar

ICC Champions Trophy : 'चैंपियन' युवराज सिंह पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही बना लेंगे यह रिकॉर्ड!

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह एक बार फिर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में खेलते दिखाई देंगे. इसमें वह एक अनूठा रिकॉर्ड भी बनाने जा रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Champions Trophy : 'चैंपियन' युवराज सिंह पाकिस्तान के खिलाफ उतरते ही बना लेंगे यह रिकॉर्ड!

युवराज सिंह 11 साल बाद चैंपियन्स ट्रॉफी में उतरेंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. युवराज ने साल 2000 में इसी टूर्नामेंट से वनडे डेब्यू किया था
  2. उन्होंने दूसरे ही मैच में 84 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी
  3. युवी की टीम इंडिया में इसी साल जनवरी में वापसी हुई है
नई दिल्ली: टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह एक बार फिर आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में खेलते दिखाई देंगे. गौरतलब है कि उन्होंने इसी साल जनवरी में लगभग 3 वर्षों के अंतराल के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी की थी. चयनकर्ताओं ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है. ऐसे में उन पर इस पर खरा उतरने की जिम्मेदारी भी होगी. इस बीच खुद युवी ने उम्मीद जताई है कि वह टीम की उम्मीदों को पूरा करने में सफल होंगे. फिलहाल हम बात करते हैं युवी के रिकॉर्ड की, जिसे वह पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को इस अहम टूर्नामेंट में भारत के पहले मैच में उतरते ही अपने नाम कर लेंगे.

चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत को ग्रुप चरण में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के साथ रखा गया है और वह पिछला चैंपियन भी है. ऐसे में उसे खिताब बचाने के लिए जोर लगाना होगा, जिसमें युवराज और एमएस धोनी की अहम भूमिका रहेगी. तभी तो युवराज सिंह से कप्तान विराट कोहली को भी काफी उम्मीद है. उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी के बीच मैच में युवी की पारी को देखकर इसे जाहिर भी किया था. वास्तव में विराट ने ही युवी की टीम इंडिया में वापसी कराई थी. 

चैंपियन्स ट्रॉफी और युवराज का नाता...
वास्तव में युवराज सिंह ने वनडे करियर की शुरुआत नैरोबी में साल 2000 की आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी (आईसीसी नॉकआउट) में केन्या के खिलाफ की थी, जिसमें उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था, लेकिन दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने जबर्दस्त पारी (84 रन, 80 गेंद) खेलते हुए अपना लोहा मनवा दिया था. फिर वह 2002, 2004 और 2006 की चैंपियन्स ट्रॉफी में भी टीम इंडिया का हिस्सा रहे. हालांकि उनको 2009 और 2013 में इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिला.

अब 2017 में यह युवराज सिंह पांचवीं बार आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी में नजर आएंगे, जो एक रिकॉर्ड होगा. युवराज सिंह ने चैंपियन्स ट्रॉफी में अब तक खेले 13 मैचों की 9 पारियों में 33.87 के औसत से 271 रन बनाए हैं, जिनमें दो फिफ्टी शामिल हैं.

टिप्पणियां
11 साल बाद चैंपियन्स ट्रॉफी खेलने जा रहे युवारज सिंह के इस रिकॉर्ड के बारे में आईसीसी को भी पता है और उसने इसे भुनाने की तैयारी भी कर ली है. तभी तो उसने ट्वीट करके दर्शकों से लाइक पर क्लिक करने को कहा है...
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement