ब्रैंडन मैक्कुलम से भी तेज़ थी युवराज सिंह की हाफ-सेंचुरी

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान तथा सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 18 गेंदों में 50 रन बनाकर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है, लेकिन क्रिकेट के दर्शकों ने इससे पहले इससे भी तेज अर्द्धशतक देखा है, जो भारतीय युवराज सिंह ने ठोका था, और आज तक विश्वरिकॉर्ड है। हां, यह ज़रूर है कि वह अर्द्धशतक धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले टी-20 फॉरमैट में बनाया गया था, लेकिन यह भी सच है कि उस पारी को किसी भी फॉरमैट के क्रिकेट में आज तक कोई नहीं पछाड़ पाया है।

युवराज सिंह ने 19 सितंबर, 2007 को डरबन (दक्षिण अफ्रीका) में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 12 गेंदों का सामना कर 50 रन पूरे किए थे। इस मैच में युवराज सिर्फ 16 गेंदों में तीन चौकों और सात छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर आउट हुए थे। वैसे, यह युवराज सिंह की वही पारी थी, जिसमें उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी गेंदों पर छक्के ठोके थे, और छह गेंदों में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया था। इस मैच में युवराज 'मैन ऑफ द मैच' भी घोषित किए गए थे।

जहां तक वन-डे क्रिकेट का सवाल है, भारत की ओर से वन-डे में सबसे तेज़ अर्द्धशतक का रिकॉर्ड अजित अगरकर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 14 दिसंबर, 2000 को राजकोट में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 67 रनों की पारी के दौरान 21 गेंदो में अर्द्धशतक पूरा कर लिया था। अगरकर ने अपनी पारी में सात चौके तथा चार छक्के लगाए थे।

यूं वन-डे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज पचासा दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है, जो उन्होंने पिछले ही महीने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ ठोका था, और उन्होंने उसके लिए सिर्फ 16 गेंदों का इस्तेमाल किया था। डिविलियर्स ने इस पारी में कुल 44 गेंदों का सामना कर नौ चौकों और 16 छक्कों की मदद से शानदार 149 रन ठोके थे।

जहां तक टेस्ट मैचों का सवाल है, भारत की ओर से सबसे तेज़ अर्द्धशतक पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के नाम दर्ज है, जो उन्होंने 1982-83 के सत्र के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए मैच में सिर्फ 30 गेंदों में बनाया था। इस पारी में कपिल ने आउट होने से पहले कुल 53 गेंदें खेली थीं, और 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मिसबाह-उल-हक के नाम है, जो उन्होंने अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014-15 के सत्र के दौरान खेले गए एक मैच में बनाया। इस पारी में मिसबाह सिर्फ 21 गेंदों में 50 के आंकड़े पर पहुंच गए थे, हालांकि वह कुल 57 गेंदों में 101 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इस मैच से जुड़ा एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भी मिसबाह 101 रन बनाकर आउट हुए थे।