यह ख़बर 09 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चौथे टेस्ट के लिए युवराज, जहीर, हरभजन टीम से बाहर

खास बातें

  • दिल्ली के तेज गेंदबाज परविंदर अवाना और सौराष्ट्र के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को 15-सदस्यीय टीम में मौका दिया गया है। हरभजन सिंह की जगह पीयूष चावला को टीम में शामिल गया है।
कोलकाता:

इंग्लैंड के हाथों लगातार दो टेस्ट में शिकस्त के बाद भारतीय क्रिकेट चयनकर्ताओं ने अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान और बल्लेबाज युवराज सिंह को गुरुवार से नागपुर में शुरू हो रहे चौथे और अंतिम टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया। कोलकाता में तीसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले आफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी टीम में जगह नहीं मिली है।

दिल्ली के तेज गेंदबाज परविंदर अवाना और सौराष्ट्र के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को 15-सदस्यीय टीम में मौका दिया गया है। हरभजन सिंह की जगह पीयूष चावला को टीम में शामिल गया है।

संदीप पाटिल की अध्यक्षता में पांच चयनकर्ताओं ने नागपुर में अंतिम टेस्ट के लिए टीम का चयन किया। टीम में युवराज सिंह की जगह पर सवाल खड़े हो रहे थे। जहीर खान ने मौजूदा टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 30 ओवर में सिर्फ एक विकेट चटकाया और वह अनफिट भी नजर आए।

संदीप पाटिल की अगुआई वाले चयन पैनल की बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले ने टीम की घोषणा की। चयनकर्ताओं ने साथ ही 20 दिसंबर को पुणे और 22 दिसंबर को मुंबई में होने वाले टी-20 मैचों के लिए टीम की घोषणा भी की। इस टीम में अवाना और उत्तर प्रदेश के भुवनेश्वर कुमार दो नए चेहरे हैं। वीरेंद्र सहवाग और जहीर खान को टीम में जगह नहीं मिली है और बोर्ड ने कहा कि ये शृंखला के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

जगदाले ने कहा, मैं चयन मुद्दों पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता। जब टीम हारती है, तो किसी को भी खुशी नहीं होती। हम इस पर गौर कर रहे हैं, हम इस पर काम कर रहे हैं। जडेजा और अवाना ने हाल में घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, अशोक डिंडा, प्रज्ञान ओझा, अजिंक्या रहाणे, पीयूष चावला, इशांत शर्मा, मुरली विजय और परविंदर अवाना