NDTV Khabar

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया की सीरीज हार पर बिशन सिंह बेदी ने इस अंदाज में जताई नाराजगी..

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान बिशन सिंह बेदी को टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस तरह के समर्पण पर हैरानी नहीं हुई है. उन्‍होंने दोटूक लहजे में कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली ब्रिगेड बिना किसी तैयारी के उतरी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया की सीरीज हार पर बिशन सिंह बेदी ने इस अंदाज में जताई नाराजगी..

बिशन सिंह बेदी ने कहा, श्रीलंका के साथ खेलकर टीम इंडिया ने अपना समय खराब किया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा, हमारी टीम को कोई खास तैयारी ही नहीं थी
  2. हमने श्रीलंका से खेलकर अपना समय बर्बाद किया
  3. कैचिंग और बैटिंग में काफी कुछ करने की जरूरत
नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान बिशन सिंह बेदी को टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस तरह के समर्पण पर हैरानी नहीं हुई है. उन्‍होंने दोटूक लहजे में कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में विराट कोहली ब्रिगेड बिना किसी तैयारी के उतरी. बेदी ने कहा कि भारतीय टीम ने कमजोर श्रीलंका टीम के खिलाफ खेलकर अपना समय ही बर्बाद किया. केपटाउन टेस्‍ट में मिली 72 रन की हार के बाद भारतीय टीम को सेंचुरियन टेस्‍ट में भी 135 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद टीम, तीन टेस्‍ट की सीरीज में 0-2 से पिछड़ गई है. टीम इंडिया के सामने अब जोहांसबर्ग में होने वाले तीसरे टेस्‍ट में 'व्‍हाइट वॉश' से बचने की चुनौती है. सेंचुरियन में मिली हार के साथ भारत के लगातार नौ टेस्ट श्रृंखला जीतने के अभियान पर ब्रेक लग गया है. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले भारत ने श्रीलंका को घरेलू सरजमीं पर टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज में हराया था. इस सीरीज से तीन महीने से भी कम समय पहले भारत ने श्रीलंका में भी तीनों प्रारूपों में क्लीन स्वीप किया था. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम की तैयारी के बारे में पूछने पर बेदी ने तल्‍ख लहजे में कहा, ‘कोई तैयारी नहीं थी. हमने अपना समय श्रीलंका के साथ खराब किया. जब हमें दक्षिण अफ्रीका के लिए तैयारी करनी चाहिए थी उस समय डेढ़ महीने तक कमजोर टीम से खेलने का कोई मतलब नहीं है.’ इस पूर्व दिग्गज स्पिनर ने कहा, ‘इसे मुश्किल दौरा माना जा रहा था और इसके लिए कड़ी तैयारी की जरूरत थी. आपने श्रीलंका को श्रीलंका में हराया और इसके बाद आपने उन्हें भारत बुलाया, किसलिए? बेहतर होता भारतीय खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट खेलते या इस दौरे के लिए स्वयं तैयारी करते.’हालांकि बेदी ने यह भी कहा कि अभी हायतौबा मचाने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘भारत कोई टक्कर नहीं दे पाया. यह डरने की बात नहीं है, यह चिंता की बात है. गेंदबाजों ने अच्छा काम किया.कैचिंग और बल्लेबाजी में काफी कुछ करने की जरूरत है.’

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल को बताया निडर गेंदबाज

भारत को इस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाना है लेकिन दक्षिण अफ्रीका में अब तक के प्रदर्शन से निश्चित तौर पर भारतीय फैंस को निराशा ही हाथ लगी है. बेदी का मानना है कि अंतिम एकादश का चयन करते समय पांच दिवसीय फॉर्म पर वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की फॉर्म को तरजीह दी गई. इसका एक उदाहरण पहले दो टेस्ट के लिए उप कप्तान अजिंक्य रहाणे पर रोहित शर्मा को तरजीह देना है. रोहित ने चार पारियों में 19.50 की औसत से अब तक 78 रन बनाए हैं. उन्होंने कहा, ‘टीम चुनना मेरा काम नहीं है. मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि फैसले करने की प्रक्रिया का हिस्सा उप कप्तान नहीं खेल रहा. मैं इससे सहमत नहीं हूं.’ बेदी ने साथ ही कहा कि केपटाउन में छह विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बाहर करना भी हैरानी भरा फैसला था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement