जिम्बाब्वे दौरा नए खिलाड़ियों के लिए दोधारी तलवार से कम नहीं....

जिम्बाब्वे दौरा नए खिलाड़ियों के लिए दोधारी तलवार से कम नहीं....

केदार जाधव... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ज़िम्बाब्वे दौरा मतलब नए खिलाड़ियों को परखने का मौका। यही वजह है कि महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ कोई सीनियर खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं है, लेकिन क्या वाकई इस दौरे पर प्रदर्शन मायने रखता है? नए खिलाड़ियों को इसका फ़ायदा मिलता है? पिछले 4 वर्षों में तीसरी बार टीम इंडिया ज़िम्बाब्वे दौरा कर रही है, लेकिन युवा खिलाड़ियों के लिए यह दौरा किसी दोधारी तलवार से कम नहीं  है। अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम में जगह मिलती नहीं और खराब प्रदर्शन पर आलोचना का शिकार होना पड़ता है।

उदाहरण 31 वर्षीय केदार जाधव के रूप में सबके सामने है, जिन्होंने पिछले दौरे पर 87 गेंद पर शानदार 105 रन बनाए थे, लेकिन उसके बाद से चयनकर्ताओं ने उन पर ध्यान नहीं दिया। फिलहाल हर बार की तरह इस बार भी दौरे पर जा रहे युवा खिलाड़ी टीम का हिस्सा होने पर ही बेहद उत्साहित हैं।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में शामिल किए गए अनकैप्ड खिलाड़ी मंदीप सिंह का कहना है कि मैं इस दौरे के लिए टीम का हिस्सा होने पर बेहद खुश हूं और बाकी वहां जाकर अच्छा प्रदर्शन करने पर मेरा ध्यान है। मंदीप टीम में शामिल होने से खुश हैं तो एक और अनकैप्ड खिलाड़ी जयंत यादव के पास उत्साहित होने की अलग वजह है, "मैं तो कप्तान धोनी के साथ एक ही टीम का हिस्सा होने को लेकर ही बेहद उत्साहित हूं।"

लेकिन वह खिलाड़ी जो पहले भी टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं, उनका मानना है कि दौरा ज़िम्बाब्वे का हो या फिर सामने कोई भी टीम हो अंत में आपको अच्छा प्रदर्शन ही करना है।

टीम इंडिया के रिज़र्व टेस्ट ओपनर लोकेश राहुल जिन्हें आईपीएल में शानदार खेल के बाद वनडे और टी-20 टीम में भी शामिल किया गया है उनका कहना है कि " मायने यह रखता है कि आप मैदान पर जाकर कैसा खेले..अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो ये मायने नहीं रखता कि आप ज़िम्बाब्वे या किसी और टीम खिलाफ़ वो प्रदर्शन कर रहे हैं..ये हम सबके लिए बड़ी चुनौती है..कोई भी खिलाड़ी शतक या फिर 5 विकेट लेकर खुश होगा फिर चाहे वह ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ ही क्यों ना हों।"

वहीं आईपीएल में शानदार खेल दिखाने वाले धवल कुलकर्णी ने माना कि यह उनके लिए बड़ा मौका है। उन्होंने कहा कि
यह हम सबके लिए एक बड़ा मौका है और हमें मैदान पर जाकर उसी तरह प्रदर्शन करना है जैसा कि हम पिछले कुछ वर्षों से करते रहे हैं। आप किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते..आपको वहां जाकर प्रदर्शन करना है, बाकी भगवान पर छोड़ दो।

सच है कि यह दौरा एक मौका है सभी युवाओं के लिए। मौका कप्तान धोनी के साथ खेलने का, उन्हें अपने खेल से प्रभावित करने का। यहां प्रदर्शन को तवज्जो दी जाए या नहीं, अच्छा प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी पेश करने का मौका ज़रूर होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें