Budget
Hindi news home page
होम | क्रिकेट

क्रिकेट

  • INDvsAUS Test:  सहवाग ने लिखा - अंपायर को सिर्फ 'ऊंगली आसन' करना पड़ा लेकिन पिक्चर अभी बाकी है
    पुणे के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को 333 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ-साथ, स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओकीफी शानदार खेलते हुए हीरो साबित हुए. कप्तान स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 109 रन बनाए जबकि मैन ऑफ़ द मैच बने स्टीव ओकीफी ने दोनों पारियों कुल मिलाकर 12 विकेट लिए.
  • INDvsAUS Test : हरभजन ने हार के लिए पिच को दिया दोष तो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जीत पर इतराए
    अनुभवी ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया द्वारा भारत को मिली 333 रनों की हार के लिए पिच को दोषी ठहराया है. स्टीव ओकीफ के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार दी है. ओकीफ ने इस मैच में कुल 12 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली और दूसरी पारी में छह-छह विकेट लिए. हरभजन ने सीरीज शुरू होने से पहले कहा था कि भारत, ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से मात देगा. हरभजन ने ट्वीट कर ऑस्ट्रेलिया को बधाई दी है.
  • जानें पुणे टेस्ट में हार के बाद संजय मांजरेकर से बात करते हुए विराट कोहली ने क्या कहा
    पुणे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से जीत लिया. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे जबकि भारत अपनी पहली पारी में सिर्फ 105 रन बना पाया था. घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का यह दूसरा सबसे कम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 285 रन पर ऑल आउट हो गई.
  • स्टीव ओकीफी ने एलन डेविडसन का 57 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, मैच के बाद कहा 'सुंदर पुणे'
    हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा था कि दिल और दिमाग में ऑस्ट्रेलिया छाया है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच की जीत से ज्यादा विराट कोहली के दिमाग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसे अच्छा प्रदर्शन किया जाए वह चल रहा था. शनिवार को यह साबित हो गया कि विराट कोहली का चिंता जायज़ थी. ऑस्ट्रेलिया जैसी शानदार टीम को हराना इतना आसान नहीं है.
  • टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से भले ही हार गई लेकिन कप्तान विराट कोहली के लिए एक खुशखबरी है...!
    विराट कोहली की कप्तानी में पिछले 19 टेस्ट मैचों से अजेय रही टीम इंडिया भले ही ऑस्ट्रेलिया से पुणे टेस्ट में हारकर सीरीज में 1-0 से पीछे हो गई है, लेकिन एक हार से हम उनकी क्षमताओं पर सवाल नहीं उठा सकते हैं. आंकड़े खुद आपको ऐसा करने से रोक देंगे. विराट ने साल 2016 में टीम इंडिया का आगे बढ़कर नेतृत्व किया और उदाहरण पेश करते हुए टीम को अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया.
  • INDvsAUS : हार से मायूस विराट कोहली ने कहा, लोग समझते थे हम हार ही नहीं सकते, लेकिन हमारे दिमाग में...
    13 साल बाद घर में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार से भारतीय कप्तान विराट कोहली थोड़े निराश नजर आए. हो भी क्यों न टीम इंडिया लगातार 20 टेस्ट मैचों से घरेलू मैदानों पर अजेय जो थी. वास्तव में कमजोर आंकी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया, क्योंकि इस तरह के परिणाम की किसी को भी उम्मीद नहीं थी. वास्तव में यही तो क्रिकेट का मजा है कि इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. फिलहाल हम बात टीम इंडिया के हार के कुछ कारणों की करते हैं, जिनमें से कुछ की चर्चा विराट ने भी की है...
  • INDvsAUS: इन 5 प्‍लेयर्स से टीम इंडिया को थीं बड़ी उम्‍मीदें, ये नहीं चले तो मिली हार...
    ऑस्‍ट्रेलिया ने पुणे में चमत्‍कारी प्रदर्शन करते हुए पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया को 333 रन से हराकर चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मैच में इस हार के लिए टीम इंडिया की गेंदबाजी के बजाय बल्‍लेबाजों को दोषी मानना ज्‍यादा उचित होगा. दोनों पारियों में मिलाकर टीम 75 ओवर भी विपक्षी टीम का सामना नहीं कर पाई. मैच में इन भारतीय प्‍लेयर्स का कमजोर प्रदर्शन हार का कारण बना...
  • INDvsAUS: शर्मनाक! दोनों पारियों में मिलाकर 75 ओवर भी नहीं खेल पाए टीम इंडिया के बल्‍लेबाज...
    शर्मनाक हार... टीम इंडिया की पुणे टेस्‍ट में हुई हार को इन्‍हीं शब्‍दों में व्‍यक्‍त किया जा सकता है. क्रिकेट के जानकारों को यह शब्‍द चुभ सकते हैं. यह भी कहा जा सकता है कि एक टेस्‍ट हारते ही मीडिया, टीम इंडिया के प्रति बहुत ज्‍यादा आलोचनात्‍मक हो गया है, लेकिन टीम इंडिया की हार को व्‍यक्‍त करने के लिए शायद यही मुफीद शब्‍द हैं. इस मैच में तीन दिनों में ही फैसला हो गया...
  • INDvsAUS:दूसरे दिन लंच ब्रेक में स्पिन सलाहकार श्रीराम के साथ प्रैक्टिस की फिर स्‍टीव ओकीफी ने पलट दी बाजी...
    पुणे टेस्‍ट में अब तक के कमाल के प्रदर्शन के बाद देखते ही देखते ऑस्‍ट्रेलियाई लेग स्पिनर स्‍टीव ओकीफी चर्चाओं के केंद्रबिंदु बन गए हैं. इस दौरे में गुमनाम से गेंदबाज बनकर आए ओकीफी ने दोनों पारियों में टीम इंडिया के कुल 12 विकेट लेकर अपनी टीम को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वह सीरीज में मेजबान पर दबाव बना सकते हैं.
  • NZvsSA : एबी डिविलियर्स ने विस्फोटक बैटिंग के साथ सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा, सचिन-लारा-धोनी भी पीछे छूटे...
    दक्षिण अफ्रीका की टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है. खुद कप्तान एबी डिविलियर्स चोट के बाद वापसी करने के बाद से रन बरसा रहे हैं. प्रोटियाज टीम इस समय न्यूजीलैंड के साथ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है, जिसका तीसरा वनडे वेलिंगटन में खेला जा रहा है. कप्तान डिविलियर्स ने एक नया इतिहास रचते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस मामले में उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, रिकी पॉन्टिंग जैसे धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है...
  • INDvsAUS: सूट-बूट में फोटो पोस्‍ट करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया को यह सलाह दी थी
    वीरेंद्र सहवाग को किसी भी बात को कहने का अंदाज निराला है. इसी कारण अपने धुआंधार बल्‍लेबाजी से पूरे हिंदुस्‍तान का भरपूर मनोरंजन करने वाला यह बल्‍लेबाज अब अपने ट्वीट और कमेंटरी से भी दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है. पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया की खस्‍ता हालत को देखते हुए वीरेंद्र सहवाग ने विराट कोहली ब्रिगेड को सलाह दी थी. उन्‍होंने यह सलाह सूट पहनकर बैटिंग करते हुए अपने फोटो के साथ ट्वीट करते हुए दी थी.
  • टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर ट्विटर यूजर्स ने ली चुटकी, महाशिवरात्रि का व्रत नहीं रखा इसलिए हुई ऐसी हालत!
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों के फ्लॉप शो पर सोशल मीडिया में जमकर चुटकी ली जा रही है. एक यूजर ने ट्वीट किया है कि भारतीय खिलाड़ियों ने महाशिवरात्रि का व्रत नहीं रखा था, शायद इसलिए लंच के बाद ऑलआउट हो गए.
  • सीरीज भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की, लेकिन पुणे टेस्‍ट के दौरान शेन वार्न ने यूं कसा इंग्‍लैंड के माइकल वॉन पर तंज..
    भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया को फेवरेट बताने वाले महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न अपनी टीम के अब तक के प्रदर्शन से गदगद हैं. पुणे टेस्‍ट के दूसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने भारत को पहली पारी में महज 105 रन पर समेट दिया. इस जीत में लेग स्पिनर स्‍टीव ओकीफी ने अग्रणी भूमिका निभाई, जिन्‍होंने छह विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ने में अहम भूमिका निभाई.
  • पुणे का विकेट चुनौतीपूर्ण, बल्‍लेबाजों को आक्रामक होने के साथ सतर्कता भी बरतने की जरूरत : अनिल कुंबले
    भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पुणे टेस्‍ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन मुख्‍य कोच अनिल कुंबले के लिए हैरान करने वाला रहा. पहली पारी में टीम इंडिया के लगभग सभी बल्‍लेबाजों ने विकेट पर टिकने की इच्‍छाशक्ति नहीं जताई और खराब शॉट खेलते हुए विकेट गंवाए. ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम मैच में मजबूत स्थिति में नजर आ रही है.बल्‍लेबाजों के इस प्रदर्शन पर कुंबले निराश तो थे लेकिन उन्‍होंने टीम का बचाव भी किया.
  • INDvsAUS Test : ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया का 19 टेस्ट से अजेय रहने का रथ रोका, 333 रन से हराया, ओकीफी ने झटके 12 विकेट
    घरेलू मैदान पर पिछले 20 टेस्ट मैच और विराट कोहली की कप्तानी में लगातार 19 टेस्ट मैचों से अजेय टीम इंडिया को आखिरकार हार का सामना करना ही पड़ गया. कमतर आंकी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया को 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत पुणे में खेले गए पहले मैच में शनिवार को 333 रन से हराकर उसके अजेय रहने के अभियान पर विराम लगा दिया. तीसरे दिन 441 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 107 रन पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को उसके मजबूत पक्ष स्पिन में ही मात दी. मतलब टीम इंडिया अपनी ही चाल में फंस गई. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव कीफी ने चमत्कारिक गेंदबाजी करते हुए मैच में 12 विकेट चटकाए और टीम को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी.
  • INDvsAUS: आर. अश्विन ने तोड़ा महान ऑलराउंडर कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड
    टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पुणे टेस्‍ट के दूसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टॉर्क को आउट करके एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. उन्‍होंने आज यहां आस्ट्रेलिया भारतीय घरेलू सत्र में सर्वाधिक विकेट चटकाने के महान हरफनमौला कपिल देव के 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.
  • INDvsAUS:पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया 105 पर ढेर, 2008 के बाद यह घरेलू मैदान पर सबसे कम स्‍कोर
    पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया पहली पारी में महज 105 रन पर ढेर हो गई. स्‍थापित बल्‍लेबाजों के गैर जिम्‍मेदाराना प्रदर्शन के बीच ऑस्‍ट्रेलिया के स्पिनर स्‍टीव ओकीफी ने छह विकेट लेकर टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी. घरेलू मैदान के लिहाज से बात करें तो वर्ष 2008 के बाद यह टीम इंडिया का सबसे कम स्‍कोर है.
  • INDvsAUS: कमजोर कड़ी माने जा रहे ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर स्‍टीव ओकीफी की फिरकी पर नाचे भारतीय बल्‍लेबाज....
    पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया के खिलाफ उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम के गेंदबाजी आक्रमण में स्‍टीव ओकीफी को सबसे कमजोर कड़ी माना जा रहा था. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजी के खास स्‍तंभ तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क और जोश हेजलवुड और ऑफ स्पिनर नायन लियोन के मुकाबले ओकीफी को ज्‍यादा तवज्‍जो नहीं दी जा रही थी.
  • INDvsAUS: 104 पारियों और टेस्‍ट में दो साल से अधिक समय बाद 0 पर आउट हुए विराट कोहली
    विराट कोहली कै. हेंड्सकोंब बो मिचेल स्‍टॉर्क 0....टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के नाम के आगे 0 का स्‍कोर आमतौर पर कम ही दिखाई देता है. इस दौर में तो शायद बिल्‍कुल नहीं जब विराट करियर के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजी फॉर्म से गुजर रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पुणे टेस्‍ट में जब विराट बिना कोई रन बनाए आउट हुए तो स्‍टेडियम में मौजूद दर्शकों के चेहरे पर निराशा साफ देखी जा सकती थी.
  • यादें : सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन किया था वह कमाल जो उनके पहले कोई नहीं कर पाया था..
    मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम पर क्रिकेट के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले मुंबई के इस 'छुटके' खिलाड़ी ने करीब 24 वर्ष के अपने इंटरनेशनल करियर में क्रिकेटप्रेमियों को कई खुशियां दीं. विराट कोहली और युवराज सिंह जैसे टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस बात को स्‍वीकार कर चुके हैं कि सचिन को बल्‍लेबाजी करते देखकर ही वे बड़े हुए. रिकॉर्ड के लिहाज से देखें तो 24 फरवरी का दिन सचिन के लिए बेहद खास था.

Advertisement

Advertisement