NDTV Khabar

पूर्व पुलिस अफसर के बेटे ने हजारों लोगों से कुछ यूं की ठगी कि हैरान हो जाएंगे आप, हुआ गिरफ्तार

नौकरी दिलाने के नाम पर की गई ठगी, दिसंबर तक एक करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी करना था लक्ष्य

53 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व पुलिस अफसर के बेटे ने हजारों लोगों से कुछ यूं की ठगी कि हैरान हो जाएंगे आप, हुआ गिरफ्तार

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी सुमित

खास बातें

  1. कुछ महीने पहले ही बनाई थी अपनी फर्जी वेबसाइट
  2. विभाग की शिकायत पर नई दिल्ली जिला पुलिस ने शुरू की थी जांच
  3. महीने दिन में करीब करोड़ रुपये की ठगी करने का था टारगेट
नई दिल्ली : ऑनलाइन ठगी का सहारा लेते हुए एक युवक ने हजारों युवकों से लाखों रुपये की ठगी की. मामला दिल्ली के संसद मार्ग थाने का है. पुलिस के अनुसार आरोपी युवक हरियाणा के पूर्व पुलिस अधिकारी का बेटा है. आरोपी ने महज आठ दिनों में पांच हजार लोगों से 20 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी की. आरोपी द्वारा ठगी करने का तरीका और भी हैरान करने वाला था. पुलिस ने फिलहाल आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी युवक की पहचान सुमित कुमार के रूप में की गई है. वह मूल रूप से सोनीपत का रहने वाला है.आरोपी से पूछताछ के आधार पर पुलिस उन तमाम लोगों का भी पता लगाने में जुटी है जो उसका साथ देते थे. नई दिल्ली जिला पुलिस उपायुक्त बीके सिंह ने बताया कि आरोपी युवक ने एक फर्जी वेबसाइट  के माध्मय से लोगों को ठगा. इसकी सूचना हमें जब मिली तो हमनें मामले की जांच शुरू की और आरोपी को गिरफ्तार भी किया. आरोपी ने कुछ समय पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय से लॉ की पढ़ाई पूरी की थी. फिलहाल आरोपी युवक एलएमएम कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: ठगी का 'स्मार्ट' तरीका : नौकरी छोड़ घर बैठे कमा लिए 50 लाख से ज्यादा, अब सलाखों के पीछे

इस अनोखे तरीके से हजारों से की ठगी 
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक ने पहले महिला एंव  बाल विकास मंत्रालय से मिलती जुलती वेबसाइट बनाई. इसके बाद उसने उस साइट पर छह हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन मांगा. सभी आवदकों से ऑनलाइन ही आवेदन करने को कहा गया. प्रति आवेदक से आवेदन के लिए पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर लिए भी गए. आरोपी ने इन पदों को भरने के लिए इसी वेबसाइट पर बकायदा विज्ञापन भी निकाला. विज्ञापन में इन पदों के लिए आवेदन करने को कहा गया. पुलिस के अनुसार आरोपी ने नौ नवंबर को यह विज्ञापन दिया था. तब से लेकर 16 नवंबर जब विभाग के लोगों ने पुलिस को इस फर्जी वेबसाइट के बारे में बताया, तक कुल पांच हजार लोगों आवेदन किया था. 

यह भी पढ़ें: 3700 करोड़ की ऑनलाइन ठगी मामले में गिरफ्तार किया गया कंपनी का पूर्व निदेशक

फर्जी तरीके से बनाई वेबसाइट 
पुलिस के अनुसार आरोपी ने सरकारी वेबसाइट से मिलती जलुती ही दूसरी साइट बनाई थी. वेबसाइट के नाम के तकरीबन एक तरह होने की वजह से आम लोग असली और फर्जी वेबसाइट के बीच का फर्क नहीं समझ पाते थे. 

VIDEO: ऑनलाइन ठगी के एेसे ही मामले में विदेश से भी मिली शिकायत 


इन पदों के लिए निकाली थी वेकेंसी 
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक ने जिन पदों के लिए वेकेंसी निकाली थी उनमें पीजीटी, टीजीटी, एनटीटी के अलावा अकाउंटेंट, यूडीसी और एलडीसी शामिल हैं. पुलिस के अनुसार आरोपी ने इस सभी पदों पर कुल छह हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां निकाली थी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement