NDTV Khabar

रहें सावधान! फोन पर कुछ सेकेंड्स की बातचीत लगा सकती है आपको लाखों की चपत, ऐसे बचें

बैंक के नाम से फोन करने वाला गिरोह खासा सक्रिय, फोन पर कुछ बताने से करें साफ तौर पर इनकार

123 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रहें सावधान! फोन पर कुछ सेकेंड्स की बातचीत लगा सकती है आपको लाखों की चपत, ऐसे बचें

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. फोन पर कोई भी जानकारी न करें साझा
  2. किसी पर शक होने पर तुरंत पुलिस में करें शिकायत
  3. बीते दो वर्षों में बढ़ें हैं ऐसे ऑनलाइन अपराध
नई दिल्ली: इन दिनों ऑनलाइन ठगी पुलिस के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी एक बड़ी मुसीबत साबित हो रही है. खास बात यह है कि आरोपी ऑनलाइन ठगी के लिए फोन कॉल्स का खास तौर पर इस्तेमाल करते हैं. इन फोन कॉल्स की मदद से आरोपी आपको महज कुछ सेकेंड्स से लेकर मिनट भर के एक फोन कॉल से लाखों की चपत लगा सकते हैं. आरोपी एक पैर्टन में काम करता है. पहले फोन करने वाला शख्स आपको भरोसे में लेता है. फोन पर बात करते हुए आपके सहज होते ही आरोपी युवक आपको लुभावने ऑफर का लालच देता है. लालच में फंसते ही आपके कार्ड व खाते से जुड़ी जानकारी ले ली जाती है. खाते व कार्ड से जुड़ी जानकारी मिलते ही आपके खाते को हैक कर उससे आपकी जमा कमाई अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया जाता है. ऐसे में आपके खाते जमा आपकी मेहनती की कमाई पर कोई हाथ न साफ कर ले, इसके लिए जरूरी है कि आप फोन पर बात करते हुए इन बिंदुओं का ख्याल रखें. 

यह भी पढ़ें : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए गाइडलाइन्स : ऑनलाइन फ्रॉड हुआ तो पैसा मिलेगा वापस, ये हैं शर्तें

बैंक के नाम पर आते हैं कॉल्स 
साइबर कानून विशेषज्ञ पवन दुग्गल ने बताया कि बीते दो से ढाई वर्षों में ऑनलाइन फ्राड की संख्या में खासी बढ़ोतरी हुई है. एेसे अपराध में सक्रिय गिरोह खास तौर पर बैंक के नाम का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी करते हैं. ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई कॉल आता है तो फोन पर कुछ भी जानकारी देने से साफ तौर पर मना कर दीजिए. फोन करने वाले को बताएं कि आप किसी भी तरह के ऑफर के लिए खुद बैंक जाकर पता करेंगे. दरअसल, कोई भी बैंक आपको फोन कर कोई भी ऑफर नहीं देता. लिहाजा फोन पर कोई भी जानकारी साझा करने से बचें.

यह भी पढ़ें : अगर आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार हो जाएं तो अपनाएं ये उपाय

कस्टमर केयर से तुरंत करें संपर्क 
खाते व कार्ड से जुड़ी जानकारी किसी से साझा करने के बाद भी आपके पास अपने पैसे को बचाने का एक आखिरी मौका होता है. आपको चाहिए कि किसी से जानकारी साझा करने के तुरंत बाद आप अपने बैंक के कस्टमर केयर को सूचित करें. उनसे अनुरोध करें कि वह आपके खाते को तुरंत ब्लॉक कर दे. कई बार जानकारी मिलने के पांच से दस मिनट तक आपका पैसा किसी के खाते में ट्रांसफर नहीं हो पाता है. ऐसे में अगर आपने समय रहते कस्टमर केयर से बात की और अपने खाते को ब्लॉक कराया तो आप अपने पैसे को बचा सकते हैं. 

टिप्पणियां
पुलिस को भी दें सूचना
खाते से पैसे निकाले जाने की सूचना आपको जल्द से जल्द से पुलिस को दी जानी चाहिए. ऐसा करने से पुलिस के पास आरोपियों के पास पहुंचने और उन्हें दबोचने का मौका होता है. कई बार बैंक खाते से पैसा निकलने के बाद लोग पुलिस को इसकी जानकारी नहीं देते हैं. इस वजह से पुलिस चाह के भी आरोपी तक नहीं पहुंच पाती.

VIDEO: आरबीआई ने जारी की गाइडलाइंस

पुलिस को घटना की सूचना जल्द देने के साथ-साथ उन तमाम फोन नंबर की भी जानकारी दी जानी चाहिए जिनसे आपके पास फोन आया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement