NDTV Khabar

आप भी अगर करते हैं ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग तो रहें सावधान, लग सकती है लाखों की चपत

सामान डिलिवरी करते समय घर की रेकी करते थे आरोपी, गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर करते थे वारदात

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आप भी अगर करते हैं ई-कॉमर्स साइट से शॉपिंग तो रहें सावधान, लग सकती है लाखों की चपत

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. डिलिवरी के बहाने करते थे रेकी
  2. घर में चोरी और वाहन चोरी की वारदातों को देते थे अंजाम
  3. डिलिवरी ब्वॉय पर शक होने पर करें संबंधित कंपनी से शिकायत
नई दिल्ली: इन दिनों शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट्स लोगों की पहली पसंद है. लेकिन बीते कुछ समय से ऐसी साइट्स से शॉपिंग करना लोगों को काफी भारी पड़ रहा है. दरअसल, बीते कुछ समय में दिल्ली में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें इन साइट्स के लिए काम करने वाले डिलिवरी ब्वॉय ने आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया है. ऐसी घटनाओं में घर से चोरी, वाहन चोरी और ठगी जैसे मामले शामिल हैं. खुदको इन अपराधियों से बचाने के लिए जरूरी है कि आप यह जानें कि ऐसे गिरोह काम कैसे करते हैं. आज हम आपको इनके काम करने और इनसे बचने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. 
दक्षिण-पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिश्वाल के अनुसार यह गिरोह बीते छह महीने से इलाके में सक्रिय है. यह एक संगठित तौर पर घटनाओं को अंजाम देता था. पुलिस ने आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में रीकवरी भी की है. 

यह भी पढ़ें: 35 लाख नगद और 43 लाख के गहने लेकर नौकरानी फरार, पटना में हुई गिरफ्तार

सामान डिलिवर करने के बहाने रेकी
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक पहले कुछ महीने तक ऐसी साइट्स के साथ काम करते थे. इस दौरान वह संबंधित इलाकों में घूमते हुए ऐसे घरों को चिन्हित करते थे जहां रहने वाले लोग छुट्टियों पर जाते रहे थे. वह ऐसे घर की भी तलाश करते थे जहां दिन के समय लोग कम रहते हों. इसके बाद ही वह घटनाओं को अंजाम देते थे. 

घर के बाहर खड़ी गाडि़यों पर होती थी नजर
पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह किसी घर की रेकी करने के बाद वहां खड़ी गाड़ियों को अपना निशाना बनाते थे. इसके लिए वह पहले गाड़ी में अलग-अलग चाबी लगाकर एक अनुमान लेते थे. इसके बाद उस गाड़ी की दूसरी चाबी बनवाकर गिरोह के अन्य सदस्यों की मदद से उसे चुराया जाता था. आरोपी युवक चोरी की चीजों को सस्ती कीमत में बेचते थे. 

यह भी पढ़ें:दिल्ली पुलिस के हाथ लगा गाड़ियां चुराने वाला गिरोह, चोरी की 28 कारें बरामद

इन बातों का रखें हमेशा खयाल- सामान की डिलिवरी होते समय आपको सतर्क रहने की जरूर है. आप इन बातों का ध्यान रखकर बड़ी वारदातों से बच सकते हैं. 
 
1- सामान लेने के बाद डिलिवरी ब्वॉय के हरकतों पर रखें नजर. किसी तरह का शक होने पर संबंधित कंपनी में फोन कर डिलिवरी ब्वॉय की शिकायत करें.
2- सामान की डिलिवरी लेते समय आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कहीं डिलिवरी ब्वॉय आपको बातों में फंसा कर आपसे घर से जुड़ी कुछ अहम जानकारी तो नहीं ले रहा. मसलन, घर में कौन-कौन है, कब कौन रहता है आदि.

टिप्पणियां
VIDEO: दिल्ली में ऑनलाइन मिल रहा है अपराध का सामान


3-घर के बाहर हमेशा सीसीटीवी कैमरा लगाएं. और किसी पर शक होने पर इसके बारे में पुलिस को सूचित करें. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement