NDTV Khabar

सावधान! चेंजिंग रूम और बाथरूम में कपड़े टांगने के लिए लगा ये हुक हो सकता है खुफिया कैमरा

स्‍पाई हुक्‍स बेहद खतरनाक किस्‍म का खुफिया कैमरा है क्‍योंकि कोई यह सोच भी नहीं सकता कि कपड़े टांगने के लिए लगे हुक्‍स में कैमरा भी हो सकता है और कोई भी इसका श‍िकार बन सकता है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सावधान! चेंजिंग रूम और बाथरूम में कपड़े टांगने के लिए लगा ये हुक हो सकता है खुफिया कैमरा

ये है स्‍पाई हुक जो द‍िखने में आम हुक की तरह ही है

खास बातें

  1. स्‍पाई हुक द‍िखने में साधारण प्‍लास्‍टिक हुक की तरह ही है
  2. इसमें मेमोरी कार्ड और माइक दोनों मौजूद हैं
  3. अब तक इसके गलत इस्‍तेमाल का कोई मामला सामने नहीं आया है
नई द‍िल्‍ली : चेंजिंग रूम में छिपे हुए कैमरे को लेकर कई बार लोगों को आगाह किया जा चुका है. साल 2015 में तत्‍कालीन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्‍मृति ईरानी गोवा में छुट्टियां मनाने गईं थीं. वहां एक स्‍टोर के चेंजिंग रूम में उनकी नजर खुफ़िया कैमरे पर पड़ी थी. उस वक्‍त इस पूरे मामले पर खूब बवाल हुआ था. हालांकि चेंजिंग रूम में खुफिया कैमरा होने का यह पहला मामला नहीं था.

बाथरूम और ट्रायल रूम में लगे स्‍मोक डिटेक्‍टर, शीशों और पंखों में कैमरा छ‍िपाकर रिकॉर्डिंग के कई मामले सामने आ चुके हैं. लेकिन अब इस कड़ी में स्‍पाई हुक्‍स का नाम भी जुड़ गया है. स्पाई हुक्स बिल्कुल नए तरह के खुफिया कैमरे हैं, जिन पर लोगों को शक भी नहीं होता है. स्‍पाई हुक्‍स बेहद खतरनाक किस्‍म का खुफिया कैमरा है क्‍योंकि कोई यह सोच भी नहीं सकता कि कपड़े टांगने के लिए लगे हुक्‍स में कैमरा भी हो सकता है. ऐसे में कोई भी बड़ी आसानी से इसका श‍िकार बन सकता है. 

गेस्ट हाउस में खुफिया कैमरे लगाकर बनाते थे जोड़ों की क्लिपिंग

खुफिया कैमरे के बढ़ते मामलों की वजह से लोग पहले से सतर्क हो गए हैं. अकसर हम होटल रूम, बाथरूम या ट्रायल रूम में खुफिया कैमरे की मौजूदगी का पता लगाने की कोश‍िश करते हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि जिस हुक पर आप अपने कपड़े या दूसरे सामान टांग रहे हैं वह दरअसल एक खुफिया कैमरा हो सकता है? लेकिन हमारी सलाह मानिए तो अब कपड़े टांगने वाले इन हुक की जांच जरूर करें. आम सा द‍िखने वाला प्‍लास्‍टिक का ये हुक दरअसल एक हाईटेक खुफिया कैमर हो सकता है. इस कैमरे को स्‍पाई हुक कहा जाता है. इस हुक में एक छेद भी है और देखने में ऐसा लगता है कि जैसे इस छेद में कोई नट या स्‍क्रू लगाकर इसे टांगा गया है. लेकिन हम आपको बता दें कि यह छेद स्‍पाई कैमरा है. 

टॉयलेट में लगाया गया गुप्त कैमरा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

इस तरह के स्‍पाई हुक्‍स में मेमोरी कार्ड और माइक लगा हुआ होता है. यही नहीं कुछ स्‍पाई हुक एचडी रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं. स्‍पाई हुक ऑनलाइन साइट्स पर उपलब्‍ध हैं, जिनकी कीमत 1300 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक है. हालांकि भारत में अब तक स्‍पाई हुक्‍स के गलत इस्‍तेमाल का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन वो कहते हैं न सावधानी ही बचाव है. तो अब जब भी आप किसी होटल या मॉल के ट्रोयल रूम व बाथरूम जाएं तो इस बात को सुन‍िश्‍चित कर लें कि वहां स्‍पाई हुक तो नहीं है.

टिप्पणियां
गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिका के फ्लोरिडा में पुलिस को महिलाओं के बाथरूम और चेंजिंग रूम में इन स्‍पाई हुक्‍स के होने की सूचना म‍िली थी. पुलिस ने इन स्‍पाई हुक्‍स के बारे में जागरुक बनाने के लिए लोगों को सख्‍त चेतावनी भी दी थी. 

VIDEO: मेडिकल कॉलेज के चेंजिंग रूम में कैमरा


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement