NDTV Khabar

यूपी के कन्नौज से चाइल्ड पोर्न ग्रुप चलाने वाला गिरफ्तार, अमेरिका तक जुड़े तार

ग्रुप के 129 सदस्यों के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया है. सीबीआई ने 20 साल के कुणाल वर्मा को उसके घर से पकड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के कन्नौज से चाइल्ड पोर्न ग्रुप चलाने वाला गिरफ्तार, अमेरिका तक जुड़े तार

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सीबीआई ने कन्नौज में व्हाट्सऐप ग्रुप पर चाइल्ड पोर्न ग्रुप चलाने वाले एक शख्स को गिरफ़्तार किया है. ग्रुप के 129 सदस्यों के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया है. सीबीआई ने 20 साल के कुणाल वर्मा को उसके घर से पकड़ा.

इस व्हाट्सऐप ग्रुप में 10 से भी ज़्यादा देशों के लोग शामिल हैं. ग्रुप में अमेरिका, चीन, मेक्सिको, पाकिस्तान, श्रीलंका, केन्या, नाइजीरिया के लोग शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर केंद्र सरकार ने पिछले साल सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि 3522 चाइल्ड पोर्नोग्राफी वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया गया है. साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) को स्कूलों में पोर्नोग्राफी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए जैमर लगाने पर विचार करने के लिए कहा गया है. जबकि स्कूल बसों में मोबाइल जैमर लगाना मुश्किल है.

टिप्पणियां
केंद्र ने जस्टिस दीपक मिश्रा बेंच को बताया था कि इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर लगाम लगाने को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है. उन्होंने बताया कि जून महीने में 3523 चाइल्ड पोर्नोग्राफी वेबसाइटों को ब्लॉक किया गया है. साथ ही सीबीएसई को स्कूलों में जैमर लगाने पर विचार करने के लिए कहा गया है.

सरकार ने कोर्ट को बताया था कि स्कूल बसों में जैमर लगाना मुश्किल है. इसके बाद कोर्ट ने केंद्र को विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देते हुए सुनवाई चार हफ्ते के लिए टाल दी. सरकार को रिपोर्ट में यह बताने के लिए कहा गया है कि अब तक इस मसले पर उसकी ओर से क्या-क्या कदम उठाए गए हैं. कोर्ट ने कहा कि विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट पर गौर करने के बाद इस पर रोकथाम के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जा सकेगा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement