NDTV Khabar

दिल्ली पुलिस ने 4000 से ज्यादा स्कूली बच्चों को पढ़ाया साइबर सेफ्टी का पाठ

दिल्ली के सभी बड़े स्कूल के बच्चों ने लिया इस कार्यक्रम में हिस्सा. करीब दो घंटे चला कार्यक्रम.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली पुलिस ने 4000 से ज्यादा स्कूली बच्चों को पढ़ाया साइबर सेफ्टी का पाठ

दिल्ली पुलिस के कार्यक्रम की फाइल फोटो

खास बातें

  1. 4000 से ज्यादा छात्रों ने लिया इस कार्यक्रम में हिस्सा
  2. साइबर लॉ एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने साझा किया अनुभव
  3. दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी थे कार्यक्रम में मौजूद
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए सोमवार को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया. साइबर अवेयर के नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में 4000 से ज्यादा स्कूली बच्चों हिस्सा लिया. इस मौके पर इंटरनेशनल कमीशन ऑन साइबर सिक्यूरिटी लॉ के चेयरमैन पवन दुग्गल ने बच्चों को साइबर कानून और फ्राड के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर पुलिस लॉ एंड आर्डर (नॉर्थ) एसबीके सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे. इस कार्यक्रम का आयोजन शाहदरा जिला पुलिस ने कराया.

यह भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में ईरानी नागरिक का मोबाइल ले उड़े चोर, मामला दर्ज 

शाहदरा जिला उपायुक्त नुपूर प्रसाद ने बताया कि आज के समय में स्कूली बच्चे सबसे ज्यादा सोशल साइट्स या अन्य साइटें चलाते हैं. ऐसे में इन्हें इनसे जुड़े फ्रॉड और उनसे बचने के तरीकों के बारे में जानना जरूरी है. इस कार्यक्रम में बच्चों को ऐसी बातें बताई गई है जिन्हें ध्यान में रखकर वह किसी तरह के फ्राड से बच सकते हैं. खास बात यह है कि यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों को साइबर सेफ्टी से जुड़ी 5 सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई. आइये जानते हैं कौन सी हैं ये सावधानियां...

यह भी पढ़ें: बच्चों से उनकी हंसी और बचपन छीन लेता है यौन उत्पीड़न : अदालत की टिप्पणी

पासवर्ड हमेशा लंबा बनाएं
पवन दुग्गल ने बच्चों को बताया कि अगर आपको अपना फेसबुक या कोई भी एकाउंड सुरक्षित रखना है तो इसके लिए बेहतर पासवर्ड का चयन महत्वपूर्ण है.पासवर्ड चुनते समय कोशिश करें कि वह अंक और शब्दों का मिश्रण हो. संभव हो तो आप अपनी स्थानीय भाषा के शब्दों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अपनी जानकारी साझा न करें 
उन्होंने छात्रों से अपनी जानकारी इंटरनेट पर साझा करने से बचने को कहा. उन्होंने बताया कि आज इंटरनेट से आपकी जानकारी कोई भी चुराकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. लिहाजा आपको चाहिए कि आप अपनी निजी जानकारी को साझा न करें. 

यह भी पढ़ें: सूखी मछली के नाम पर मादक पदार्थों की तस्करी करने वाला गिरोह गिरफ्तार,

शिकायत तुरंत करें
किसी भी तरह की गड़बड़ी का शक होने पर तुरंत आप इसकी शिकायत करें. ऐसा करके आप आरोपी को गिरफ्तार कराने में पुलिस की मदद कर सकते हैं. 

हर चीज को क्रॉस चेक करें 
इंटरनेट पर हर दिन कई तरह की चीजें उपलब्ध हो रही हैं. कई बार आपको लुभावने ऑफर देकर आपसे पैसे ठगे जाते हैं. ऐसे में इंटरनेट पर उपलब्ध हर चीज पर आंख मूंद कर विश्वास न करें. उसे क्रॉस चेक जरूर करें.

टिप्पणियां
VIDEO: महिलाओं के खिलाफ हिंसा में कमी नहीं.


समय-समय पर बदलें पासवर्ड
किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको चाहिए कि आप अपने एकाउंट का पासवर्ड एक निश्चित समय के अंतराल पर जरूर बदलें. ऐसा करके आप बड़ी मुसीबत से खुदको बचा सकते हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement