NDTV Khabar

दिल्ली : फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनाने वाला गिरोह पकड़ा गया

दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में फर्ज़ी जन्म प्रमाण पत्र बनाता था.यह प्रमाण पत्र 1500 से 2000 रुपये में बेचे जाते थे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली : फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनाने वाला गिरोह पकड़ा गया

बरामद किए गए फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र.

खास बातें

  1. राजीव और अनुपम नाम के दो युवक बनवाते थे प्रमाण पत्र
  2. एमसीडी के रिकॉर्ड में हेराफेरी कर फेक बर्थ सर्टिफिकेट बनवाते थे
  3. युवकों के पास से 46 फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट भी बरामद हुए
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में फर्ज़ी जन्म प्रमाण पत्र बनाता था.यह प्रमाण पत्र 1500 से 2000 रुपये में बेचे जाते थे. हैरानी की बात ये है कि यह युवक फेक बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए एमसीडी के ऑनलाइन रिकॉर्ड में दाखिल हो जाते थे.

दरअसल दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को एक शिकायत मिली कि दक्षिणी पूर्वी एमसीडी में फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं. दिल्ली क्राइम ब्रांच के कुछ अधिकारी जब बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने पहुंचे तो क्राइम ब्रांच के अधिकारियों को राजीव और अनुपम नाम के दो युवक मिले जिन्होंने बर्थ सर्टिफिकेट बनवा दिया. जब क्राइम ब्रांच ने बर्थ सर्टिफिकेट की जांच की तो पता चला कि राजीव और अनुपम ने जो बर्थ सर्टिफिकेट बनाकर दिया है वो फर्जी है. दिल्ली क्राइम ब्रांच ने तुरंत ही राजीव कुमार और अनुपम को गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें : अवैध प्रमाण पत्र के आधार पर मिली नौकरी हर हाल में छीन ली जाएगी : सुप्रीम कोर्ट

राजीव और अनुपम से जब दिल्ली क्राइम ब्रांच ने पूछताछ की तो दोनों ने करण नाम के एक शख्स का ज़िक्र किया. करण एमसीडी के दफ्तर के बाहर मुनीम का काम करता है. दिल्ली क्राइम ब्रांच की जांच में पता चला कि बर्थ सर्टिफिकेट बनाने वाला यह गिरोह एमसीडी के रिकॉर्ड में हेराफेरी कर फेक बर्थ सर्टिफिकेट बनवाता था. ये युवक उसी बर्थ सर्टिफिकेट पर नाम चेंज करते थे. यहां तक कि बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने वाले लोगों पर भरोसा कायम रखने के लिए साउथ ईस्ट एमसीडी में बर्थ सर्टिफिकेट के लिए एक एप्लीकेशन दायर कर भरोसा दिलाते थे कि जो बर्थ सर्टिफिकेट दिया गया है वह बर्थ सर्टिफिकेट एमसीडी द्वारा ही जारी किया गया है.

टिप्पणियां
VIDEO : विदेशी चोरों का गिरोह पकड़ा गया

दिल्ली क्राइम ब्रांच को इन युवकों के पास से 46 फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट भी बरामद हुए हैं जिसमें से 21 फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट पर नाम लिखे हुए थे. 25 खाली बर्थ सर्टिफिकेट दिल्ली क्राइम ब्रांच के हाथ लगे हैं. दिल्ली क्राइम ब्रांच ने उन प्रिंटर्स को भी जब्त किया है जिनकी मदद से यह गिरोह फेक बर्थ सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाला करता था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement