NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ : पुलिस ने मिट्टी हटाकर देखा तो दबे पड़े हुए थे 73 डेटोनेटर

पुलिस ने मिट्टी हटाकर देखा, तो नीचे ड्रम के भीतर 71 नग डेटोनेटर बरामद हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ : पुलिस ने मिट्टी हटाकर देखा तो दबे पड़े हुए थे 73 डेटोनेटर

(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की तलाश में पुलिस
  2. जमीन में दबे पड़े हुए थे 73 डेटोनेटर
  3. लगातार चल रहा है सर्च अभियान
नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के मेचका, खल्लारी और बोरई थानों की पुलिस ने पिछले चार दिनों से नक्सलियों के खिलाफ तलाशी अभियान तेज कर दिया है. पुलिस ने बुधवार रात गरियाबंद-धमतरी बॉर्डर के जंगलों में डेटोनेटर सहित नक्सली पाठ्य सामग्री और दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया. धमतरी पुलिस अधीक्षक मनीष शर्मा ने गुरुवार को बताया, 'बुधवार को गिरफ्तार नक्सली जीवन और सहयोगी चंद्रभान को लेकर सर्चिग के लिए निकली पुलिस की टीम गरियाबंद और धमतरी जिले के बॉर्डर पर पहुंची. मेचका से 15-20 किलोमीटर अंदर जंगल में एक स्थान पर मिट्टी का ढेर नजर आया. पुलिस ने मिट्टी हटाकर देखा, तो नीचे ड्रम के भीतर 71 नग डेटोनेटर बरामद हुए.'

उन्होंने कहा, 'इसी तरह भोरगांव के अंदर बीहड़ जंगल में दूसरा बॉक्स मिला, जिसमें नक्सली पाठ्य सामग्री व दैनिक उपयोग के सामान थे. जैसे ही इसकी खबर एसपी मनीष शर्मा को मिली, वे भी नगरी थाना पहुंच गए. वहीं से पल-पल की खबर लेते रहे.' शर्मा ने बताया कि सर्चिग अभियान लगातार जारी है. प्रभावित क्षेत्र के कुछ और जगहों में पुलिस टीम को रवाना किया गया है. तीन जुलाई को मुठभेड़ के दौरान एक लाख 10 हजार रुपये का इनामी नक्सली जीवन उर्फ रमेश को पकड़ने में पुलिस को कामयाबी मिली थी. इसके एक दिन बाद ही चार जुलाई को उसके सहयोगी चंद्रभान को जोगीबिरदो से गिरफ्तार किया गया. इस कार्रवाई से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद पुलिस अधिकारी और जवानों का मनोबल बढ़ा है.

पूछताछ में जीवन ने पुलिस को बताया, 'ग्राम जोगीबिरदो के चंद्रभान नेताम द्वारा नक्सलियों को कपड़े और राशन सामान उपलब्ध कराया जाता है. उसके पास से हथियार भी मिल सकता है.' इस सूचना पर तत्काल थाना खल्लारी से एक टीम चार जुलाई को ग्राम जोगीबिरदो रवाना हुई. जोगीबिरदो निवासी चंद्रभान नेताम (26) से पूछताछ करने पर नक्सलियों को राशन सामान देना एवं कपड़े उपलब्ध कराना स्वीकार किया. 

उसने स्वीकार किया कि नक्सलियों द्वारा तीन-चार साल पूर्व एक देशी कट्टा (रिवाल्वर नुमा) दिया गया था. इसके बाद उसके घर में बारीकी से चेक करने पर पैरावट में छिपाकर रखा हुआ एक देशी कट्टा मिला.  पुलिस ने कट्टा जब्त कर आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया और आरोपी को ज्यूडिशियल रिमांड पर भेज दिया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement