NDTV Khabar

डीआरआई ने बरामद की स्टार नस्ल के कछुओं की बड़ी खेप, 3 गिरफ्तार

डीआरआई ने एक विशेष सूचना पर 4 अगस्त को आंध्र प्रदेश के विजाग रेलवे स्टेशन पर हावड़ा एक्‍सप्रेस के कोच नंबर S7 से कछुओं की ये खेप बरामद की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीआरआई ने बरामद की स्टार नस्ल के कछुओं की बड़ी खेप, 3 गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश के विजाग रेवले स्‍टेशन से बाामद किए गए कछुए

नई दिल्‍ली: डीआरआई ने अवैध रूप से तस्करी कर ले जा रहे स्टार नस्ल के कछुओं की बड़ी खेप बरामद की है. इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. कुल 1125 कछुए बरामद किए गए हैं. डीआरआई ने एक विशेष सूचना पर 4 अगस्त को आंध्र प्रदेश के विजाग रेलवे स्टेशन पर हावड़ा एक्‍सप्रेस के कोच नंबर S7 से कछुओं की ये खेप बरामद की, इनको 5 अलग-अलग बैग में रखा गया था. ये कछुए अलग-अलग आकर के थे, इनको ले जा रहे 3 लोगों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया.

टिप्पणियां
पूछताछ में इन्होंने बताया कि ये कछुए आंध्र प्रदेश के मदनपल्ली इलाके से लाये गए हैं और इनको चेलूर इलाके में इन्हें सौपा गया है. अब उन्हें ये कछुए हावड़ा में किसी शख्स को सौंपने थे, उसके बाद इनको हावड़ा से बांग्लादेश ले जाना था. DRI ने वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट और कस्टम एक्ट के तहत इन कछुओं को बरामद कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और सभी कछुए वन विभाग की टीम को सौंप दिए गए हैं.

डीआरआई के अधिकारियों के मुताबिक कई देशों जिनमें चाइना, थाईलैंड, फिलीपींस, कोरिया, जापान, सिंगापुर और वि‍यतनाम में कछुओं को घर में पालते भी हैं और कुछ देशों में इनको खाया भी जाता है. अधिकारियों की मानें तो एक कछुए की कीमत 50 डॉलर से लेकर 150 डॉलर तक की है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement