NDTV Khabar

डीआरआई ने किया अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश, 10 गिरफ्तार

डीआरआई के मुताबिक ये गिरोह पिछले कई सालों से प्रतिबंधित दवा का निर्माण करता था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीआरआई ने किया अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश, 10 गिरफ्तार

छापे में जब्त किया गया ड्रग्स

मुंबई:

डीआरआई ने मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भांडाफोड़ किया है. ड्रग्स तस्करी के आरोप में दस आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी आरोपियों में तीन विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. डीआरआई के मुताबिक ये गिरोह पिछले कई सालों से प्रतिबंधित दवा का निर्माण करता था. आरोपियों के खिलाफ तीन दिन तक चली इस कार्रवाई को "ऑपरेशन विटामिन" का नाम दिया गया था. डीआरआई ने मुंबई के पनवेल एमआईडीसी में एक फैक्ट्री के साथ गोवा और वड़ोदरा में भी छापेमारी कर 308 किलो किटामाइन सहित 2000 किलो का कच्चा माल भी बरामद किया है.

यह भी पढ़ें: चॉकलेट की तरह दिख रहे थे ड्रग्स, पुलिस ने पैकेट खोलकर देखा तो रह गए हैरान

अभी तक की जांच में पता चला है कि गिरोह के लोग इस ड्रग्स को देश के अलग-अलग हिस्सों के साथ-साथ विदेश में भी सप्लाई करते थे. जांच में पता चला है कि इस रैकेट के तार श्रीलंका, मोजांबिक, ब्रिटेन, कनाडा, मलेशिया, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम और कीनिया तक से जुड़े थे. पुलिस फिलहाल इस रैकेट के तहत काम करने वाले अन्य आरोपियों की भी तलाश कर रही है. गिरफ्तार आरोपियों ने जांच अधिकारियों को बताया है कि वह ड्रग्स तस्करी के दौरान विशेष कोड का इस्तेमाल करते थे. जैसे कि स्पेशल के और विटामिन के.


यह भी पढ़ें: हैदराबाद में ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, एक नाइजीरियाई सहित दो गिरफ्तार

इन दो कोड के आधार पर ही वह ड्रग्स की डिलिवरी कराते थे. पूछताछ में पता चला है कि इस पूरे रैकेट को खाड़ी देशों में बैठे सरगना नियंत्रित करते थे. गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही दिल्ली पुलिस ने भी ड्रग्स तस्करी के आरोप में दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया था. यह दोनों अफगानिस्तान से हाई क्वालिटी की हीरोइन और दूसरे ड्रग्स से भरे कैप्सूल पेट में छुपाकर दिल्ली लाते थे. इनके नाम अब्दुल सलाम रहमानी और अब्दुल हाकिम जुनैदी है. पुलिस ने इनके पास से 60 कैप्सूल बरामद किए हैं.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद ड्रग्स रैकेट मामले में SIT के सामने पेश हुए तेलुगू अभिनेता नंदू

पूछताछ से पता चला है कि इनको ड्रग्स की एक खेप दिल्ली में लाने के लिए ढाई हजार अमेरिकन डॉलर मिले थे. इनके हैंडलर ने वादा किया था कि पहली खेप की डिलीवरी करने के बाद और पैसे मिलेंगे.गिरफ्तार आरोपियों में से एक अफगानिस्तान में रिक्शा चलाता है, जबकि दूसरा डिपार्टमेंटल स्टोर का मालिक है. लाजपत नगर इलाके में अफगानिस्तान मूल के काफी लोग रहते हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन ड्रग्स रैकेट का किया भंडाफोड़.

यह दोनों आरोपी इन्हीं से मिलने के बहाने आए थे और यहां ड्रग्स की सप्लाई करने वाले थे. फिलहाल पुलिस अब यह पता लगा रही है कि ये दिल्ली में ड्रग्स की सप्लाई कहां पर करने वाले थे. यहां पर उनके लोकल कांटैक्ट कौन हैं.
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement