NDTV Khabar

प्रवर्तन निदेशालय ने 2,252 करोड़ रुपये के पीएमएलए मामले में मुंबई के शख्स को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि जांच में पाया गया कि इन 13 कंपनियों के पते फर्जी थे और फर्जी लोगों को इनमें निदेशक बनाया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रवर्तन निदेशालय ने 2,252 करोड़ रुपये के पीएमएलए मामले में मुंबई के शख्स को किया गिरफ्तार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय ने यहां एक शख्स को कथित तौर पर कारोबार आधारित धन शोधन गिरोह के संचालन के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि गिरोह ने करीब 2,200 करोड़ रुपये के कालेधन को वैध करने का काम किया. उन्होंने कहा कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम ( पीएमएलए ) के तहत सोमवार को यहां मोहम्मद फारुक (39) को गिरफ्तार किया. धन शोधन के इस मामले में स्टेलकोन इंफ्राटेल प्रा . लिमिटेड समेत 13 कंपनियों ने 2015-16 के दौरान बैंकों को जाली और गढ़े हुए आयात दस्तावेज देकर विदेश में 2,252 करोड़ रुपये की रकम भेजी. इसमें कहा गया कि एंट्री में वास्तविक बिल महज 24.64 करोड़ रूपये का था.

यह भी पढ़ें : ईडी ने नीरव मोदी, परिवार को ढूंढने में इंटरपोल से मदद मांगी

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि जांच में पाया गया कि इन 13 कंपनियों के पते फर्जी थे और फर्जी लोगों को इनमें निदेशक बनाया गया था. फारुक इन्हें अप्रत्यक्ष रूप से ‘नियंत्रित ’ करता था और कारोबार आधारित धन शोधन के इस धंधे का ‘सरगना ’ था. उन्होंने कहा कि फारुक मुंबई में कथित तौर पर विभिन्न बैंकों में 135 खातों का संचालन कर रहा था जिसके जरिये वह हवाला की रकम विदेश भेजता था.

टिप्पणियां
VIDEO : नीरव मोदी और उनकी कंपनियों की 9 लग्ज़री कारें जब्‍त​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement