NDTV Khabar

2017 की ये हैं वो 5 बड़ी घटनाएं जिसने दुनियाभर में बटोरी सुर्खियां

सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक के तौर पर याद रखी जाएंगी यह सभी घटनाएं, बाद में सक्रिय हुआ था प्रशासन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2017 की ये हैं वो 5 बड़ी घटनाएं जिसने दुनियाभर में बटोरी सुर्खियां

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: वर्ष 2017 में देश के अलग-अलग इलाकों में ऐसी कई घटनाएं हुईं जिसने सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी. ये घटनाएं इतनी बड़ी थी कि इसने दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा. चाहे बात रेप की हो या फिर रेल हादसों की यह दुनिया भर में चर्चाओं में बनी रही. आइये जानते हैं ऐसी ही 5 घटनाओं के बारे... 

यह भी पढ़ें: ड्राइवर समेत दो गिरफ्तार, ओला कंपनी ने दी यह सफाई

सत्यार्थी के घर से नोबेल रिप्लिका की चोरी 
दक्षिणी दिल्ली में रहने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के घर चोरी की घटना ने भी देश-दुनिया में खासी सुर्खियां बटोरी. आरोपियों ने सत्यार्थी के घर से न सिर्फ पैसे व आभूषण पर हाथ साफ किया था बल्कि वह अपने साथ सत्यार्थी को मिले नोबेल रिप्लिका और कई पुरस्कार भी ले गए. घटना इस साल फरवरी की है. इसके बाद पुलिस करीब महीने दिन की खोजबीन के बाद नोबेल रिप्लिका और अन्य चीजें बरामद की. 

जेवर इलाके में बंदूक की नोक पर गैंगरेप 
इस साल मई में यमुना एक्सप्रेस वे पर एक परिवार के चार लोगों के साथ रेप की घटना सामने आई. पुलिस के अनुसार आरोपी युवकों ने पहले पीड़ित की कार को रुकवाया उसके बाद कार में बैठे पुरुष को बंदूक की नोक पर अलग किया गया और बाद में कार में सवार सभी महिलाओं के साथ गैंगरेप किया गया. महिलाओं के साथ हुई इस बर्बरता ने दुनिया भर में एक नई तरह की बहस शुरू कर दी. हालांकि बाद में पुलिस ने बाद में इस मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया.

यह भी पढ़ें: चारों आरोपियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा

स्कूल में प्रद्युमन की हत्या
गुरुग्राम के एक बड़े निजी स्कूल में पढ़ने वाले प्रद्युमन की हत्या मामले ने स्कूल में बच्चों की सुरक्षा पर कई तरह के सवाल खड़े किए. घटना सितंबर में सामने आई. पुलिस ने इस मामले में स्कूल बस के कंडक्टर को गिरफ्तार किया था. हालांकि बाद में सीबीआई ने इस मामले में आरोपी कंडक्टर को क्लीन चिट देते हुए स्कूल के ही एक छात्र को इस मामले का दोषी बताया. फिलहाल आरोपी हिरासत में है. 

हिसार में बच्ची के साथ रेप 
दिसंबर के पहले सप्ताह में हिसार में पांच साल की बच्ची के साथ हुए रेप मामले ने एक बार फिर महिलाओं की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह लगाया. इस मामले में आरोपियों द्वारा बच्ची के गुप्तांग में लकड़ी डालने का मामले की बात सामने आई थी. इस वजह से बच्ची की बड़ी आंत में जख्म हो गया था, जिस वजह से बाद में बच्ची की मौत हो गई थी. पुलिस के अनुसार आरोपियों ने बच्ची को उसकी मां के पास से सोते हुए उठाया था. 

यह भी पढ़ें: 2017 की ये हैं वो 5 घटनाएं जिसमें एक छोटी सी चूक ने ले ली कई लोगों की जान

टिप्पणियां
VIDEO: मुंबई लोकल की बोगी ट्रेन से उतरी

आंध्र प्रदेश में रेल हादसा, 36 लोगों की मौत
जनवरी में आंध्र प्रदेश में हुए रेल हादसे में 36 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई. बाद में पुलिस की जांच में पता चला कि यह घटना तकनीकी खामी की वजह से सामने आई थी. इस मामले की जांच में कई रेल कर्मचारी को निलंबित भी किया गया. घटना में 50 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement