NDTV Khabar

फेसबुक पर दोस्ती कर विदेशी महिला ने युवक से ठगे 40 लाख रुपये, गिरोह गिरफ्तार

कुछ महीने पहले ही महिला ने की थी पीड़ित युवक से फेसबुक पर दोस्ती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेसबुक पर दोस्ती कर विदेशी महिला ने युवक से ठगे 40 लाख रुपये, गिरोह गिरफ्तार

आरोपी की फाइल फोटो

खास बातें

  1. तीन महीने पहले ही हुई थी दोस्ती
  2. गिरोह चलाने के आरोप में तीन लोग हुए हैं गिरफ्तार
  3. फर्जी पाउंड छापने की मशीन भी हुई बरामद
नई दिल्ली: फेसबुक पर दोस्ती कर लोगों से करीबियां बढ़ाना और बाद में शादी करना आज कल समान्य सी बात हो गई है. बीते कुछ महीनों में ऐसे कई मामले में सामने आए हैं जिनमें दूसरे देश की लड़की ने फेसबुक पर दोस्ती के बाद ही भारतीय लड़के से शादी की हो. इस तरह की कहानियों के सामने आने के बाद ही लोग अब फेसबुक पर अंजान लोगों से दोस्ती करने में खासी दिलचस्पी दिखाने लगे हैं. हालांकि इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जिनमें अंजान लोगों से दोस्ती मुसीबत साबित हुई है. ऐसा ही एक मामला शहादरा के फर्श बाजार इलाके मे सामने आया है. यहां एक विदेशी महिला पर डॉक्टर से दोस्ती कर उससे 40 लाख रुपये ठगने का आरोप लगा है. इस मामले में पुलिस ने घटना में शामिल आरोपी महिला समेत कुल तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस को आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में फर्जी पाउंड छापने की मशीन और कई अन्य फर्दी दस्तावेज कब्जे में लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: चारा घोटाले के एक मामले में लालू पर फैसला आज और ओवैसी पर फेंका गया जूता

शाहदरा जिला पुलिस उपायुक्त नुपूर प्रसाद ने बताया कि पीड़ित युवक ने पिछले साल अक्टूबर में हमें शिकायत दी थी. अपनी शिकायत में आरोपी ने बताया कि कुछ दिन पहले उसकी दोस्ती फेसबुक पर एक महिला से हुई . आरोपी महिला ने बताया था कि वह लंदन में रह रही है. कुछ दिन की बातचीत के बाद महिला ने पीड़ित युवक को बताया कि वह उससे मिलने नवंबर में भारत आने वाली है.

यह भी पढ़ें: मुंबई में तीन तलाक पर असदुद्दीन ओवैसी दे रहे थे भाषण

नवंबर में पीड़ित के पास आरोपी महिला ने फोन किया और बताया कि वह भारत में मुंबई आ चुकी है. लेकिन उसके पास ज्यादा पाउंड होने की वजह से उसे कस्टम अधिकारियों ने रोक लिया है. यहां से बाहर निकलने के लिए उसे कस्टम अधिकारियों को भारतीय रुपयों में पैन्लटी का भुगतान करना होगा. पीड़ित का आरोप है कि इसके बाद महिला ने पीड़ित से अलग-अलग बहाने से 40 लाख रुपये ठग लिए. हालांकि मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने बाद में पीड़ित से पूछताछ के आधार पर आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. 

यह भी पढ़ें: दलित नाबालिग से गैंगरेप के 2 आरोपी गिरफ्तार  

इन बातों का हमेशा रखें ख्याल
इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए आपको हमेशा कुछ अहम बातों का ख्याल रखान चाहिए. यह बातें आपको भविष्य में इस तरह के गिरोह से दूर रहने में हमेशा मदद करेंगी. 
1-फेसबुक व अन्य किसी भी सोशल साइट का इस्तेमाल करते समय कभी भी किसी से अपनी निजी जानकारी साझा न करें.

टिप्पणियां
VIDEO: दिल्ली से गिरफ्तार हुआ आतंकी


2- अंजान लोगों को न भेजे फ्रेंड रिक्वेस्ट और न ही किसी अंजान के रिक्वेस्ट को करें स्वीकार
3-चैटिंग के दौरान पैसे मांगे जाने पर आप इसकी सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस को दें. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement