NDTV Khabar

ठगी का 'स्मार्ट' तरीका : नौकरी छोड़ घर बैठे कमा लिए 50 लाख से ज्यादा, अब सलाखों के पीछे

दरअसल आरोपी ऑनलाइन मोबाइल खरीदता था. उसके बाद वह कंपनी में खाली डिब्बा मिलने की शिकायत भेजकर पैसा रिफंड करवा लेता है.

189 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ठगी का 'स्मार्ट' तरीका : नौकरी छोड़ घर बैठे कमा लिए 50 लाख से ज्यादा, अब सलाखों के पीछे

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. ऑनलाइन दुनिया में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़े
  2. दिल्ली पुलिस ने शातिर ठग को किया गिरफ्तार
  3. 21 साल का है ये शातिर ठग.
नई दिल्ली: युवाओं में जल्दी अमीर बनने की चाह उन्हें अपराध की राह पर ले जा रही है. कई बार तो जल्दी लखपति और करोड़पति बनने के चक्कर में युवा अच्छी खासी नौकरी छोड़कर ठग या अपराधी बन जाते हैं और पहुंच जाते हैं सलाखों के पीछे. दिल्ली के उत्तर-पश्चिमी जिले की साइबर सेल ने अमेजन जैसी बड़ी ऑनलाइन कंपनी को लाखों का चूना लगाने वाले शातिर ठग शिवम चोपड़ा (21) को एक साथी के साथ गिरफ्तार किया है. शिवम के साथी सचिन जैन पर प्री एक्टिवेटिड सिम मुहैया करवाने का आरोप है. दरअसल आरोपी ऑनलाइन मोबाइल खरीदता था. उसके बाद वह कंपनी में खाली डिब्बा मिलने की शिकायत भेजकर पैसा रिफंड करवा लेता है.

एक महीने में ही इसने करीब 166 ऑर्डर कर डाले थे. पुलिस ने इसके पास से करीब 12 लाख कैश, 25 मोबाइल फोन और 40 पासबुक बरामद की है. इनके खिलाफ केशवपुरम थाने में ठगी का मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें : कपिल शर्मा भारतीय साइबर दुनिया में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाली हस्ती हैं

पुलिस के अनुसार शिवम चोपड़ा होटल मैनेजमेंट कर नौकरी कर रहा था, लेकिन 2 महीने पहले उसे ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये ठगी का एक ऐसा आइडिया मिला जिससे वह घर बैठा लखपति बन गया. 

पुलिस के मुताबिक शिवम अमेजन इंडिया कंपनी पर ऑनलाइन महंगे फोन आर्डर करता था. इसके बाद वह कंपनी को खाली डिब्बा मिलने की शिकायत कर पैसा रिफंड करवा लेता था.
VIDEO: ऑनलाइन दुनिया में ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़े

बाद में उन मोबाइल फोन को ओएलएक्स आदि साइटों पर ऑनलाइन बेच देता था. पुलिस के मुताबिक शिवम ने कुल आर्डर 60 लाख से ज्यादा के किये थे जिसमें उसने 50 लाख रुपये कमाए. शिवम ने मोबाइल आर्डर करते वक़्त कभी भी अपना सही पता नहीं लिखा. यही नहीं उसने अलग-अलग आर्डर के लिए 48 अकाउंट में पैसा मंगवाया. इस वारदात को अंजाम देने में उसने 141 फोन नंबर्स का इस्तेमाल किया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement