NDTV Khabar

एसएससी पेपर लीक मामला : सीबीआई ने सिफी कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ किया मामला दर्ज

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की स्नातक स्तरीय परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले के संबंध में सीबीआई ने सिफी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के 10 कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एसएससी पेपर लीक मामला : सीबीआई ने सिफी कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ किया मामला दर्ज

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की स्नातक स्तरीय परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले के संबंध में सीबीआई ने सिफी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के 10 कर्मचारियों समेत 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि एजेंसी ने सिफी के चेन्नई, नोएडा, मुंबई और दिल्ली स्थित कार्यालयों के साथ ही यहां शेख सराय इलाके में उसके एक कर्मचारी संत प्रसाद गुप्ता के घर पर छापेमारी समेत 12 जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था.

ऐसा आरोप है कि संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल), 2017 के दूसरे चरण का 21 फरवरी 2018 को हुआ पर्चा और उसके जवाब कथित तौर पर लीक हुए थे और परीक्षा शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे. सीबीआई की एफआईआर में सात छात्रों के भी नाम है जो परीक्षा में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस ने एसएससी पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार


इन छात्रों पर प्रश्नपत्र के स्क्रीनशॉट के आधार पर मामला दर्ज किया गया जो कथित तौर पर लीक किया गया था और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. सीबीआई के मुताबिक प्रश्न पत्र इस तरह से तैयार किये गए थे कि परीक्षार्थियों को पत्र एक तय ‘क्रम’ में मिलें जो एक परीक्षा केंद्र के लिये खास हो. इस मामले में परीक्षा केंद्रों को ‘लैब्स’ कहा गया है. लीक हुए सवालों के पैटर्न के आधार पर सीबीआई उन सात छात्रों की पहचान करने में सफल रही जिन्हें यह पत्र उस खास पैटर्न पर मिले होंगे.

टिप्पणियां

VIDEO : प्राइम टाइम: क्यों सड़कों पर हैं युवा?​
अधिकारी ने कहा कि इन छात्रों का नाम आरोपी के तौर पर शामिल किया गया है और उनकी संलिप्तता अब शुरू हुई जांच की आगे की दिशा से तय होगी. संत प्रकाश गुप्ता सिफी में प्रश्न बैंक के संरक्षक थे और उनके साथ नौ और कर्मचारी थे जो उन सात परीक्षा केंद्रों पर साइट मैनेजर थे जहां लीक हुए प्रश्न पत्र पहुंचे. इनका नाम भी एफआईआर में दर्ज किया गया है. जब असीम खुराना कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष थे तब ग्रुप बी और ग्रुप सी की सेवाओं में भर्ती के लिये सीजीएल परीक्षा ऑनलाइन कराने का ठेका 12 अप्रैल 2016 को सिफी टेक्नोलॉजीज को दिया गया था. खुराना को हाल ही में अध्यक्ष के तौर पर एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement