NDTV Khabar

कछुओं के अंतर्राष्ट्रीय तस्कर को एसटीएफ की टीम ने कानपुर से किया गिरफ्तार

एसटीएफ टीम को खबर मिली कि इटावा, एटा, मैनपुरी, औरैया, फरुर्खाबाद आदि जनपदों में बड़े स्तर पर साफ्ट सेल टर्टिल की कैलिपी काट कर, उसे सुखाकर बड़े पैमाने पर अवैध व्यापार किया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कछुओं के अंतर्राष्ट्रीय तस्कर को एसटीएफ की टीम ने कानपुर से किया गिरफ्तार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कछुओं की कैलिपी (झिल्ली) के अंर्तराष्ट्रीय कछुआ तस्कर को माल के साथ कानपुर से गिरफ्तार किया है. तस्कर की पहचान सलीम शेख पुत्र जुल्ला शेख उर्फ एजाजुल के रूप में हुई है. वह पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के थाना महेशपुर क्षेत्र के नया ग्राम का निवासी है. उसके पास से 27 किलो कछुओं की कैलिपी (झिल्ली), मोबाइल फोन व वोटर कार्ड बरामद हुआ है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि एसटीएफ टीम को खबर मिली कि इटावा, एटा, मैनपुरी, औरैया, फरुर्खाबाद आदि जनपदों में बड़े स्तर पर साफ्ट सेल टर्टिल की कैलिपी काट कर, उसे सुखाकर बड़े पैमाने पर अवैध व्यापार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश : 20 लाख रुपए मूल्य की नेपाली चरस के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

ऐसे व्यापारी माल बेचने के लिए पश्चिम बंगाल के व्यापारियों के संपर्क में रहते हैं जहां से यह माल बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते चीन, हांगकांग, मलेशिया आदि देशो में भेजा जाता है.

टीम को पता चला कि मालदा (पश्चिम बंगाल) से सलीम नामक व्यापारी पिछले कई दिनों से इटावा, औरैया, कानपुर आदि जगहों से सूखा माल खरीद रहा है. उच्चाधिकारियों के निर्देश पर वन विभाग कानपुर की टीम को साथ लेकर इस सूचना को विकसित करते हुए शुक्रवार सुबह लगभग 6:30 बजे अभियुक्त सलीम को कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के पास से उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन से मालदा जाने के लिए दो बैग लगभग (27 किलोकैलिपी) सहित आया था.

टिप्पणियां
VIDEO : 12 करोड़ की हेरोइन के साथ दो तस्कर गिरफ्तार
पूछताछ पर सलीम ने बताया कि कछुए की कैलिपी वह लगभग 5000 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदकर मालदा में ऊंचे दामों पर बेच देता है, जहां से बांग्लादेश आदि देशों में भेजा जाता है. सलीम ने इटावा, कानपुर के कई कारोबारियों के नाम बताए हैं. इसी प्रकार बंगाल के व्यापारियों की भी जानकारी मिली है, जिसे डब्ल्यूसीसीबी के साथ साझा किया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement