NDTV Khabar

कोर्ट ने पूछा, दाती महाराज को छानबीन के दौरान फरार होने से रोकने के लिए पुलिस ने क्या इंतजाम किए?

दाती महाराज के खिलाफ बलात्कार केस में अदालत ने पुलिस को हर हफ्ते स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोर्ट ने पूछा, दाती महाराज को छानबीन के दौरान फरार होने से रोकने के लिए पुलिस ने क्या इंतजाम किए?

खास बातें

  1. कोर्ट दाती महाराज के खिलाफ बलात्कार के मामले की जांच को लेकर गंभीर
  2. पूछा, दो पतों के लिए तलाशी वॉरंट जारी हुए थे, क्या वहां तलाशी में वह मिला
  3. मामले की सुनवाई की अगली तारीख तीन जुलाई तय कर दी
नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत ने स्वयंभू संत दाती मदनलाल उर्फ दाती महाराज के खिलाफ बलात्कार के मामले की जांच को गंभीरता से लिया है. कोर्ट ने कहा कि जांच अधिकारी यह बताने में नाकाम रहे कि यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाए गए कि आरोपी छानबीन के दौरान फरार न हो जाए. पुलिस ने दाती महाराज स मंगलवार को एक बार फिर पूछताछ की.

मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (सीएमएम) पूजा तलवार ने पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) को जांच की निगरानी करने और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि इस मामले में अदालत में हर हफ्ते स्थिति रिपोर्ट दायर की जाए. अदालत ने सोमवार को एक अन्य मजिस्ट्रेट के समक्ष पुलिस की ओर से दाखिल की गई स्थिति रिपोर्ट का भी अध्ययन किया. 

सीएमएम ने कहा , ‘‘स्थिति रिपोर्ट दाखिल की गई है. उसका अध्ययन किया जा रहा है. जांच अधिकारी द्वारा कहा गया है कि आरोपी दाती मदनलाल को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. नोटिस भेजे जाने पर वह पेश होता है. बहरहाल, जब यह पूछा गया कि जिन दो पतों के लिए तलाशी वॉरंट जारी किए गए थे, क्या वहां तलाशी के दौरान वह मिला, इस पर नकारात्मक जवाब दिया गया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जांच अधिकारी यह बता पाने में नाकाम रहे हैं कि आरोपी की मौजूदगी और जांच के दौरान वह नहीं भागे, यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाए गए.’’


अदालत ने पुलिस को जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए और मामले की सुनवाई की अगली तारीख तीन जुलाई तय कर दी. सीएमएम ने कहा, ‘‘मामले की संवेदनशील प्रकृति और आरोपी के खिलाफ लगाए गए आरोपों को देखते हुए पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) को जांच की निगरानी और हर हफ्ते स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिए जाते हैं. जांच में तेजी लाई जाएगी और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा. इसे तीन जुलाई के लिए सूचीबद्ध करें. ’’ 

टिप्पणियां

पुलिस ने दाती महाराज को मंगलवार को एक बार फिर पूछताछ के लिए बुलाया. यह तीसरी बार था जब दाती महाराज को बुलाकर पूछताछ की गई. यह पूछताछ तकरीबन 9 घंटे तक चली. मंगलवार को दाती महाराज के अलावा सचिन जैन, नवीन गुप्ता और शक्ति अग्रवाल को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था. दाती महाराज ने इन तीनों पर खुद को फंसाने का आरोप लगाया था, इसलिए आज इन सभी को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की गई. इस पूछताछ की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई.

दाती के खिलाफ सात जून को शिकायत दायर की गई थी और प्राथमिकी 11 जून को दर्ज की गई. पुलिस ने आरोपी से 22 जून को आठ घंटे से ज्यादा पूछताछ की थी. उस पर अपने दिल्ली और राजस्थान स्थित आश्रमों में अपनी एक अनुयायी से बलात्कार का आरोप है. दाती का दावा है कि उसे इस मामले में फंसाया जा रहा है.  
(इनपुट भाषा से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement