यह हैं देश के पांच ऐसे शहर जहां होते हैं महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा अपराध,लिस्ट में शामिल हैं कई बड़े शहर

महिलाओं के साथ होने वाले रेप और मारपीट के मामले सबसे ज्यादा हुए हैं

यह हैं देश के पांच ऐसे शहर जहां होते हैं महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा अपराध,लिस्ट में शामिल हैं कई बड़े शहर

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • महिलाओं से रेप और मारपीट के मामले ज्यादा
  • पुलिस के दावों के बाद भी बढ़े हैं ऐसे मामले
  • ऐसे अपराध को रोकने के लिए पुलिस साबित हो रही है नाकाम
नई दिल्ली :

अपराध जुड़े आंकड़ों का जिक्र करते हुए हमेशा ही महिला अपराध की बात सबसे पहले होती है. महिला अपराध से जुड़े आंकड़ों में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरों (NCRB)के अनुसान छोटे और दूर-दराज के इलाकों में बसे शहरों की तुलना में बड़े और चर्चित शहरों में इन अपराधों का आंकड़ा ज्यादा है. आइए जानते हैं देश के उन पांच शहरों के बारे में जहां महिला अपराध को लेकर सबसे ज्यादा घटनाएं आई सामने. 

यह भी पढ़ें: भाजपा नेता द्वारा महिला पटवारी से अभद्रता पर, राज्य मानवाधिकार आयोग का पुलिस से सवाल

दिल्ली
देश की राजधानी उन शहरों में शामिल हैं जहां महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा अपराध होते हैं. आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में महिलओं के साथ रेप करीब 2000 मालमे सामने आए. वहीं महिलाओं के साथ होने वाले अन्य अपराध का आंकड़ा भी करीब 5000 तक पहुंच गया है. एनसीआरबी के अनुसार महिला सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस के तमाम दावों के बाद भी इन आंकड़ों  में बढ़ोतरी हुई है.
  
यह भी पढ़ें: प्रेमिका की खातिर अपने ही तीन नाबालिग बच्‍चों को भाई के साथ मिलकर गोलियों से उड़ा दिया

जोधपुर
पर्यटकों के बीच खासा चर्चित यह शहर महिला सुरक्षा के लेकर खासी चर्चाओं में है. महिलाओं के खिलाफ 152 रेप के मामले दर्ज किए गए हैं जबकि मारपीट व अन्य मामले 450 मामले सामने आए हैं. खास बात यह है कि यहां हर साल लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं. ऐसे में शहर में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के बढ़ते आंकड़े सभी की चिंता बढ़ी है. 

यह भी पढ़ें: यूपी के मुजफ्फरनगर में पति और दुधमुंहे बच्चे के सामने महिला से गैंगरेप

ग्वालियर
महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में तीसरा सबसे बड़ा शहर ग्वालियर है. मध्य प्रदेश के इस शहर में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध में साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है. यहां अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक शहर में 200 के करीब रेप के मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: मेरठ में दो महिलाओं के साथ सामूहिक गैंगरेप, पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया

भोपाल
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल भी महिला अपराध को लेकर चर्चाओं में रहा है. शहर में 150 के करीब रेप के मामले और 330 के करीब महिला के खिलाफ अन्य अपराध सामने आए हैं. खास बात यह है कि इस तरह के अपराध में बीते कुछ वर्षों में खासी बढ़ोतरी हुई है. 

नागपुर
महाराष्ट्र का यह शहर भी महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहा है. आंकड़ों के अनुसार महिला से रेप के करीब 150 मामले दर्ज कराए गए हैं जबकि महिला से मारपीट व अन्य अपराध के करीब 350 मामले दर्ज कराए गए हैं.

VIDEO: महिला से हुई छेड़छाड़ की घटना हुई कैमरे में कैद

हालांकि शहर की पुलिस इन घटनाओं को रोकने और अपराधियों को सजा दिलाने का दावा बीते लंबे समय से कर रही है, लेकिन इसके बावजूद भी अपराध में कोई कमी नहीं आई. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com