NDTV Khabar

इन 3 जगहों पर सबसे ज्यादा होती है कार्ड क्लोनिंग, बचने के लिए इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और कई अन्य शहरों में सामने आ चुकी हैं ऐसी घटनाएं , हुई थी गिरफ्तारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन 3 जगहों पर सबसे ज्यादा होती है कार्ड क्लोनिंग, बचने के लिए इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: साइबर क्राइम इस दौर में कार्ड क्लोनिंग की मदद से लोगों को चपत लगाना बड़ा आसान हो चुका है.  लिहाजा आपको चाहिए कि आप अपने कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सजग और सतर्क रहें. आज हम आपको ऐसी 3 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कार्ड क्लोनिंग का खतरा सबसे ज्यादा होता है. आप थोड़ी सी सतर्कता बरतकर खुदको होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी जगहों पर सबसे ज्यादा क्लोनिंग का खतरा रहता है... 

यह भी पढ़ें: साइबर अपराधों पर नकेल के लिए यह कदम उठाएगी सरकार

शॉपिंग मॉल
आम तौर पर हम शॉपिंग मॉल्स को काफी सुरक्षित मानते हैं, लेकिन बीते कुछ समय में दिल्ली समेत देश के कई शहरों में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिसमें मॉल में कार्ड की क्लोनिंग की गई हो. लिहाजा आपको शॉपिंग करते समय सतर्क रहने की जरूरत है. कोशिश कीजिए कि आप कार्ड से पैसे का भुगतान अपने सामने करें. कार्ड स्वैप करने वाली मशीन आपके सामने होनी चाहिए. कई ऐसे मामले सामने आए हैं कि शॉपिंग मॉल में काम करने वाले कर्मचारी कार्ड स्वैप करते समय आपका ध्यान दूसरे प्रोडक्ट दिखाने में लगा कर कार्ड की क्लोनिंग करते हैं. 

ई मार्केटिंग के बाद भुगतान के समय
आज ई मार्केटिंग के इस दौर में हम घर बैठे सामान खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं और सामान की डिलिवरी के समय हम कैश की जगह कार्ड से ही पेमेंट करते हैं. दिल्ली में ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिसमें ई मार्केटिंग कंपनी के लिए कम करने वाले लोग ही कार्ड की क्लोनिंग करते थे. लिहाजा आपको चाहिए कि आप सामान की डिलिवरी लेने के बाद कार्ड स्वैप होने तक डिलिवरी ब्वॉय के सामने ही रहें.

यह भी पढ़ें: दिल्ली एनसीआर में हर दस मिनट में होता है एक साइबर अपराध

पेट्रोल पंप पर 
अक्सर पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने के बाद हम कैश की जगह कार्ड से पेंमेंट करते हैं. कार्ड पेट्रोलपंप कर्मचारी को देने के बाद हम अपनी गाड़ी में ही बैठे रहते हैं, जो गलत है. हमें अपने कार्ड के स्वैप होने तक पेट्रोलपंप कर्मी के साथ और आसपास ही होना चाहिए. ताकि वह आपके कार्ड को कही और स्वैप न कर सके.

टिप्पणियां
VIDEO: ई- वॉलेट से हुई गड़बड़ी को लेकर करें शिकायत


दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में ऐसी ही घटनाएं सामने आई थी जहां कार्ड की क्लोनिंग करते के आरोप में पेट्रोलपंप कर्मियों को गिरफ्तार किया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement