NDTV Khabar

यह हैं देश के वह पांच शहर जहां होती हैं सबसे ज्यादा आपराधिक घटनाएं, लिस्ट में कई चौकाने वाले नाम

इन शहरों में हुई वारदातों में रेप, हत्या, लूट, हत्या का प्रयास और छेड़खानी जैसी वारदातें शामिल हैं

48 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यह हैं देश के वह पांच शहर जहां होती हैं सबसे ज्यादा आपराधिक घटनाएं, लिस्ट में कई चौकाने वाले नाम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. कई बड़े शहरों में अपराध से जुड़े आंकड़े डराने वाले
  2. पुलिस के दावों के बाद भी बढ़े हैं ऐसे मामले
  3. महिलाओं के साथ होने वाले अपराध भी बढ़े
नई दिल्ली : देश के विभिन्न राज्यों की पुलिस के तमाम दावों के बाद भी साल दर साल आपराधिक घटनाओं से जुड़े आंकड़ों में बढ़ोतरी हो रही है. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के कई बड़े शहर NCRB द्वारा जारी की गई सूची में शामिल हैं. इन शहरों में हुई वारदातों में रेप, हत्या, लूट, हत्या का प्रयास और छेड़खानी जैसी वारदातें शामिल हैं. आइये जानते हैं देश के उन पांच शहरों के बारे में जहां सबसे ज्यादा होती हैं आपराधिक घटनाएं. 

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु शहर में बढ़ता गैंगवॉर, पिछले एक सप्‍ताह में दो बड़ी आपराधिक घटनाएं हुईं

दिल्ली 
नेशनल क्राइम रिकॉर्ड के अनुसार देश में होने वाला हर चौथा अपराध दिल्ली में होता है. बीते साल भर में दिल्ली में दो लाख करीब कुल वारदातें सामने आई हैं. जो 53 मेगा सिटी में हुए कुल अपराधिक मामले का 25 फीसदी है. दिल्ली में दो हजार के करीब रेप केस और सात हजार के करीब लूट की वारदातें दर्ज कराई गई हैं. अपहरण करने की भी करीब सात हजार वारदातें सामने आई हैं.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों का तांडव, ठेकेदार के बेटे को अगवा कर गोली मारी

कोच्चि
यहां रहने वाले लोगों के लिए अपराध एक बड़ी समस्या साबित हो रही है. आंकड़ों के अनुसार बाते कुछ समय में ठगी और लूट की वरदातों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. ठगी के मामले में कोच्चि में बीते कुछ वर्षों में 200 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. वहीं लूट की घटनाएं में कई गुना ज्यादा बढ़ी हैं. हालांकि महिलाओं के साथ होने अपराध में अन्य शहरों की तुलना में कोच्चि की हालत ठीक है. 

यह भी पढ़ें: श्रीनगर: महिला की हत्या के मामले में युवक गिरफ्तार

इंदौर
मध्य प्रदेश का यह शहर बीते कुछ समय से यहां होने वाले अपराधों को लेकर चर्चाओं में है. इन अपराधों में रेप, हत्या और लूट के मामले सबसे ज्यादा है. आंकड़ों के अनुसार शहर में कुल 18 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए हैं. इन मामलों में खासतौर पर लूट और हत्या के मामले शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: बिहार के मोतिहारी में कांग्रेस नेता के बेटे की सरेआम गोली मारकर हत्या,आरोपी फरार

ग्वालियर 
अपराध के मामलों में ग्वालियर भी सूची में शामिल है. शहर में प्रति लाख लोगों पर अपराध का अनुपात 686 है. शहर में होने वाले अपराध में लूट और रेप के मामले सबसे ज्यादा हैं. रेप के मामलों में ग्वालियर दिल्ली के बाद दूसरा शहर है. 

जयपुर
पिंक सिटी में बढ़ते अपराधिक घटनाएं यहां घूमने आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस के लिए सिर दर्द बना हुआ है. बीते कुछ समय से शहर में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के साथ-साथ अन्य अपराधों में भी बढ़ोतरी हुई है. आंकड़ों के अनुसार शहर में प्रति लाख आबादी पर अपराध होने की दर 600 के करीब है. जो किसी भी शहर के लिए काफी ज्यादा है.

VIDEO: जज की मौत पर उठ रहे हैं सवाल
शहर में दर्ज किए गए ज्यादातर अपराध लूट, रेप और हत्या का है. जयपुर पूरे राजस्थान में अपराध के मामले में सबसे ऊपर है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement