NDTV Khabar

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, दो आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने फिलहाल दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपियों ने अभी तक दो दर्जन से ज्यादा लोगों को ठगा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, दो आरोपी गिरफ्तार

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

विदेशों में नौकरियां दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह का भांडाफोड़ हुआ है. दिल्ली पुलिस ने इस गिरोह को चलाने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में एक नाइजीरियाई मूल का युवक और एक भारतीय मूल की महिला शामिल थी. पुलिस ने फिलहाल दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपियों ने अभी तक दो दर्जन से ज्यादा लोगों को ठगा है. पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी की पहचान इमासाउन हेनरी और उसकी गर्लफ्रेंड शीला डे के रूप में की है. पुलिस की जांच में पता चला है कि दोनों आरोपी विभिन्न वेबसाइट की मदद से फर्जी बैंक खातों और डाटा का इस्तेमाल कर लोगों से ठगी करते थे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली : विदेश भेजने के नाम पर ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार


पुलिस के अनुसार आरोपी लोगों को ठगने के लिए अनोखा तरीका अपनाते थे. वह सबसे पहले विदेश में नौकरी को लेकर एक आकर्षित करने वाला मेल करते थे. इस मेल में बेहतर सैलरी पैकेज और बेहतर मौकों का जिक्र होता था. एक बार इन मेल्स पर कोई रिप्लाई कर दे तो आरोपी उसे अपने शिकार में फंसाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ते थे. आकर्षक नौकरियों की पेशकश कर वे पीड़ितों का विश्वास जीतने के बाद वीजा प्रक्रिया,वर्क परमिट आवेदन और यात्रा खर्चो के नाम पर पीड़ितों से रुपये देने के लिए कहते थे.पुलिस ने बताया कि नौकरी चाहने वाले लोग इन दोनों द्वारा उपलब्ध कराये गये खाते में रुपये जमा करा देते और इसके बाद ये दोनों पैसे लेकर गायब हो जाते थे.

यह भी पढ़ें: बीजेपी के नाम पर ठगी करने वाले मास्टरमाइंड की है तलाश, नौकरी दिलाने का देते थे झांसा

टिप्पणियां

आरोपियों के बारे में पुलिस को जानकारी तब मिली जब द्वारका करने वाले एक युवक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत पर कार्रवाई की गई. पुलिस फिलहाल गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के आधार पर उन मामलों को भी पता लगाने में जुटी है जिनमे इन्होंने लोगों को ठगा. गौरतलब है कि नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का यह कोई पहला मामला नहीं है. एक ही ऐसे ही मामले में दिल्ली पुलिस ने ऐसे गिरोह को गिरफ्तार किया था जो युवाओं को मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर उनसे ठगी करता था.

VIDEO: ठगी करने वालों को पुलिस ने किया गिरफ्तार.

पुलिस ने आरोपियों के पास से कई फर्जी दस्तावेज और लैपटॉप भी कब्जे में लिया है. गिरफ्तार आरोपी की पहचान अंकुश के रूप में की गई है. पुलिस  की शुरुआती जांच में आरोपी द्वारा अलग-अलग जगह कंपनी चलाते हुए 100 से ज्यादा लोगों को ठगने की बात सामने आ रही है. हालांकि पुलिस को अभी तक सिर्फ 50 ऐसे लोगों के बारे में पता चला है जिन्हें गिरोह ने ठगा है. (इनपुट भाषा से) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement