NDTV Khabar

हरियाणा : वायुसेना की ऑनलाइन परीक्षा हैक करने में लगभग कामयाब हो गए थे आरोपी, लेकिन ये गलती पड़ गई भारी

रोहतक में नॉन कमीशंड अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित भारतीय वायुसेना की ऑनलाइन परीक्षा की हैकिंग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरियाणा : वायुसेना की ऑनलाइन परीक्षा हैक करने में लगभग कामयाब हो गए थे आरोपी, लेकिन ये गलती पड़ गई भारी

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. वायुसेना की ऑनलाइन परीक्षा हैक करने में लगभग कामयाब हो गए थे आरोपी
  2. एसएचओ ने बताया कि पांच कम्प्यूटरों को हैक किया गया
  3. यह परीक्षा 13 से 16 सितंबर तक होनी है
रोहतक: रोहतक में नॉन कमीशंड अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित भारतीय वायुसेना की ऑनलाइन परीक्षा की हैकिंग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. रोहतक शहर पुलिस थाने के एसएचओ जगबीर सिंह ने बताया कि आरोपियों ने परीक्षा में इस्तेमाल कम्प्यूटरों तक पहुंच बना ली थी. उन्होंने हिसार-रोहतक रोड पर परीक्षा केंद्र से जुड़े एक निजी अस्पताल में समानांतर प्रणाली बनाकर इसे अंजाम दिया. उन्होंने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाले विशेषज्ञों की मदद से सवालों का जवाब दे रहे थे, जबकि अभ्यर्थी खाली बैठे थे. एसएचओ ने बताया कि पांच कम्प्यूटरों को हैक किया गया. यह परीक्षा 13 से 16 सितंबर तक होनी है. सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग यह परीक्षा आयोजित करा रहा है. 

यह भी पढ़ें: ये हैं 5 सबसे खतरनाक हैकर्स, नासा भी खाता है इनसे खौफ

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र से उसके साथ जुड़े एक निजी अस्पताल की पहली मंजिल तक एक फाइबर केबल बिछाई गई. उन्होंने बताया कि अस्पताल में पांच लोग अपने लैपटॉप के साथ बैठे और विशेषज्ञों को परीक्षा के सवाल भेजते पाए गए. उन्होंने बताया कि परीक्षा नियंत्रक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया. उनकी पहचान जतिंदर सिवाच और साहिल के रूप में की गई है. आरोपियों ने अभ्यर्थियों से साढ़े तीन लाख से लेकर छह लाख रुपये लिए थे. 

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: क्रेडिट कार्डों को हैक करके विदेशों में करते थे अय्याशी, दो गिरफ्तार

टिप्पणियां
पुलिस के अनुसार, कुछ अन्य लोग भी घटना में शामिल थे. सिंह ने बताया कि जो लोग फरार हैं उनमें आईटीआई झज्जर के सेवानिवृत प्रिंसीपल जे एस दहिया, उनके साथी और प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग सेंटर चलाने वाले संजय अहलावत, गुड़गांव में कम्प्यूटर कंपनी चलाने वाले हार्दिक, सोमबीर और आदित्य शामिल हैं.

VIDEO: दो पाकिस्‍तान समर्थक हैकर दिल्‍ली पुलिस की गिरफ्त में



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement