अमिताभ बच्चन ने लॉन्च कीं खुद की NFTs, 'मधुशाला' खरीदने से लेकर मिलेगा उनसे मिलने तक का मौका

अमिताभ बच्चन की NFTs उनके यूनीक़ और लिमिटेड आर्टवर्क और उनके जीवन से जुड़ी चीजों पर आधारित होंगी. फैंस उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की मशहूर कविता संग्रह मधुशाला के लिए किया गया उनका रिसाइटल यानी उनकी पढ़ी हुई कविताएं भी खरीद सकेंगे.

अमिताभ बच्चन ने लॉन्च कीं खुद की NFTs, 'मधुशाला' खरीदने से लेकर मिलेगा उनसे मिलने तक का मौका

Amitabh Bachchan NFT : अमिताभ बच्चन ने लॉन्च किया खुद का NFT.

बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने खुद के NFTs यानी Non-fungible tokens लॉन्च किए हैं. ये NFT उनके यूनीक़ और लिमिटेड आर्टवर्क और उनके जीवन से जुड़ी चीजों पर आधारित होंगी. सेल के लिए उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की मशहूर कविता संग्रह मधुशाला के लिए किया गया उनका रिसाइटल यानी उनकी पढ़ी हुई कविताएं भी होंगी. वो अपने करियर के बारे में कहानियां भी शेयर करेंगे.

अमिताभ बच्चन अपना NFT कलेक्शन BeyondLife.club प्लेटफॉर्म पर लॉन्च कर रहे हैं. BeyondLife.club प्लेटफॉर्म ने एक बयान में कहा कि 'बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन BeyondLife.club पर अपना NFT कलेक्शन लॉन्च करने वाले पहले शख्स होंगे. इन कलेक्टिबल्स में उनके ऊंची शख्सियत की झलक देखने को मिलेगी और इससे हमारे इस नए प्लेटफॉर्म की ओपनिंग होगी.'

NFTs: पेटिंग्स से Memes तक के बिक रहे डिजिटल वर्जन, आखिर क्या होते हैं टोकन?

BeyondLife.club वेबसाइट लोगों को यह मौका भी देगा कि वो खुद प्लेटफॉर्म के लिए NFT आइडिया शेयर करें. इन सुझावों को अमिताभ बच्चन से साझा किया जाएगा, जिसके बाद वो उन मांगों की NFT उपलब्ध कराएंगे. वेबसाइट ने कहा, 'आप कुछ भी सुझा सकते हैं, एक ऑडियो क्लिप, उनका साइन किया हुआ पोस्टर या फिर एक मीट एंड ग्रीट भी, कुछ भी.'

NFT क्या होती हैं

बता दें कि NFTs ब्लॉकचेन पर स्टोर किए जाते हैं. ब्लॉकचेन इन डिजिटल असेट्स को एक यूनीक आईडी दे देता है, जिसके चलते इनके साथ फर्जीवाड़ा नहीं किया जा सकता है. आप किसी भी असली दुनिया की चीज को NFT में यानी वर्चुअल वर्जन में बदलकर उसे बेच सकते हैं. पेटिंग्स, गेम्स, म्यूजिक अलबम, मीम्स वगैरह जैसी चीजें NFT के तौर पर बेची जाती हैं. NFTs फोटो, वीडियो, ऑडियो और दूसरी डिजिटल फाइल्स के रूप में होती हैं.

क्या होते हैं Crypto Token, आप खुद भी बनाकर बेच सकते हैं अपना टोकन, जानिए कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि BeyondLife.club, Rhiti Entertainment और नो-कोड NFT एक्सचेंज प्लेटफॉर्म GuardianLink.io के बीच पार्टनरशिप है. अरुण पांडेय Rhiti Group के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन हैं. सौरव बनर्जी ग्रुप के को-फाउंडर हैं. केयूर पटेल Rhiti Entertainment के को-फाउंडर और GuardianLink.io के चेयरमैन हैं. (केयूर पटेल NDTV Networks के निवेशकों में से एक हैं).