मोबाइल न मिलने पर 9 साल के बच्चे ने उठाया ऐसा कदम, हैरान रह जाएंगे आप...

5वीं कक्षा में पढ़ने वाले 9 साल के एक छात्र ने मोबाइल न मिलने पर चाकू से अपना हाथ काट लिया. इसके बाद उसे दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

मोबाइल न मिलने पर 9 साल के बच्चे ने उठाया ऐसा कदम, हैरान रह जाएंगे आप...

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • इस खबर को पढ़ने के बाद आप अपने बच्चे को मोबाइल से रखेंगे दूर
  • मोबाइल ले लेने से बच्चा ऐसा झुंझलाया कि उसने अपने हाथ काट लिए
  • कामकाजी माता-पिता ने 4 साल की उम्र में ही थमा दिया था मोबाइल
नई दिल्ली:

हम से ज्यादातर लोग इन दिनों रोते हुए बच्चे को चुप कराने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. जी हां, हरियाणा जिले की एक ऐसी ही घटना पढ़कर आप अपने बच्चे को मोबाइल बिलकुल हाथ नहीं लगाने देंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 5वीं कक्षा में पढ़ने वाले 9 साल के एक छात्र ने मोबाइल न मिलने पर चाकू से अपना हाथ काट लिया. इसके बाद उसे दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 
 
खबरों के मुताबिक माता-पिता दोनों बच्चे को बहुत कम समय दे पाते थे. जब वह चार साल का था तभी उसे मनोरंजन के लिए मोबाइल दे दिया गया था. धीरे-धीरे उसकी यह आदत बन गई. वह खाना भी यूट्यूब पर वीडियो देखते हुए या गेम खेलते हुए खाता था. इसके बाद फोन के प्रति उसकी दीवानगी इतनी बढ़ गई कि जब उससे मोबाइल लिया गया तो वह बर्दाश्त नहीं कर सका. उसने किचन में जाकर चाकू से अपने हाथ को काट लिया. 

बच्चे से जब बात की गई तो उसने बताया कि उसे आउटडोर खेल के मुकाबले मोबाइल पर गेम्स खेलना ज्यादा पसंद है. फिलहाल वह खतरे से बाहर है. माता-पिता ने स्वीकार किया कि बच्चे को उन्होंने कभी भी बाहर जाकर खेलने के लिए दबाव नहीं डाला. उन्हें एक साल पहले महसूस हुआ कि यह गलत है. उन्हें लगा कि जब बच्चे को मोबाइल से उसे दूर किया जाता है तो गुस्से और तनाव जैसे लक्षण दिखते हैं. उसे चश्मा लग गया. उसकी आंखों पर आगे और गलत असर न पड़े उसके लिए उसे मोबाइल और लैपटॉप, टीवी न देखने की सलाह दी गई. बच्चा अब ठीक है और उसमें काफी सुधार हो रहा है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com