NDTV Khabar

गुणवत्ता निरीक्षण के बाद सरकार ने 400 के करीब आईटीआई असंबद्ध किए

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेश अग्रवाल से जब 13,000 में से 400 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को असंबद्ध करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सकरात्मक जवाब दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुणवत्ता निरीक्षण के बाद सरकार ने 400 के करीब आईटीआई असंबद्ध किए

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: सरकार ने 400 के करीब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को गुणवत्ता निरीक्षण के बाद असंबद्ध कर दिया है. निरीक्षण में पाया गया कि संस्थानों में छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए अपेक्षित बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षकों की कमी है. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेश अग्रवाल से जब 13,000 में से 400 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को असंबद्ध करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सकरात्मक जवाब दिया. अग्रवाल ने बताया, 'हम निरीक्षण करते हैं, हम यह देखते हैं कि बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता और प्रशिक्षक दिशानिर्देशों के मुताबिक होने चाहिए.

यह भी पढ़ें : अब केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर खुलेंगे नए ITI : राजीव प्रताप रूडी

ऐसा नहीं होने पर आईटीआई को असंबद्ध किया जा रहा है, क्योंकि अगर आप राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) स्तर के आईटीआई रहना चाहते है तो आपको कुछ अल्प शर्तों को पूरा करना होता है.' उन्होंने कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने और संस्थानों द्वारा स्वैच्छिक ग्रेडिंग शुरू करने के लिए आईटीआई की निगरानी शुरू कर दी है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement