Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

दिल्ली में हवा की हालत सुधरी, रविवार तक निर्माण कार्यों पर पूरी तरह रोक

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में धूल नियंत्रण के लिए निगरानी के निर्देश दिए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में हवा की हालत सुधरी, रविवार तक निर्माण कार्यों पर पूरी तरह रोक

दिल्ली में हवा में धूल कणों के कारण प्रदूषण के हालात हैं.

खास बातें

  1. 12 और 13 जून को राजस्थान में धूल भरी आंधी से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा
  2. कूड़ा जलाने जैसी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने का निर्देश
  3. फिलहाल बारिश की संभावना नहीं, हवा में धूल दो दिन तक और रहने की आशंका
नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) दिल्ली और आसपास के इलाकों में छाई धूल की परत से उत्पन्न हालात पर नियंत्रण के लिए संबद्ध एजेंसियों को जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने और स्थिति पर निगरानी रखने का निर्देश दिया है.

हर्षवर्धन ने गुरुवार को दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में सुधार आने की जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र और राज्य सरकारों की संबद्ध एजेंसियों को धूल न उड़ने देने और कूड़ा जलाने जैसी सभी गतिविधियों पर सख्ती से नियंत्रण रखने और निगरानी करने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में तीन दिन तक बनी रह सकती है धूल भरी हवा, यह है कारण...


मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार 12 और 13 जून को राजस्थान में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के वायुमंडल में धूल की परत जमने से हवा की गुणवत्ता अब तक के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई थी. इस स्थिति में गुरुवार को सुधार दर्ज किया गया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में गुरुवार को शाम चार बजे पीएम 10 का स्तर 759 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जबकि बुधवार को शाम पांच बजे तक इसका स्तर 823 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर था.

यह भी पढ़ें : प्रदूषण से घिरी दिल्ली; शहर में गर्म हवा और धूल के गुबार, पूर्वोत्तर में बाढ़

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डॉ हर्षवर्धन ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और राज्यों के स्थानीय निकायों को निर्माण कार्य सहित धूल उड़ने के अन्य सभी स्रोतों पर नियंत्रण और निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इस दिशा में मंत्रालय द्वारा ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत पहले से जारी दिशानिर्देशों का पालन भी करने को कहा गया है. जिससे कूड़ा जलाने जैसी गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाने का निर्देश दिया गया है.

टिप्पणियां

VIDEO : गंभीर वायु प्रदूषण की चपेट में दिल्ली

इस बीच जीआरएपी के तहत गठित कार्य बल की गुरुवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में रविवार तक निर्माण कार्यों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की गति बहुत कम होने और बारिश की संभावना नगण्य होने के आधार पर हवा में छाये धूल के गुबार की स्थिति अगले दो दिनों तक बरकरार रहने की आशंका जताई है.
(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... चलती ट्रेन से लटककर स्टंट कर रहा था लड़का, हाथ फिसला और हुआ ऐसा, रेल मंत्री बोले- 'ये बहादुरी नहीं मूर्खता है...' देखें Video

Advertisement