NDTV Khabar

मौसम विभाग का दावा : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बरकरार

दिल्ली में हवा की गति के कम होने के चलते वायु गुणवत्ता रविवार को भी ‘‘खराब’’ श्रेणी की रही और अधिकारियों ने आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में और भी गिरावट होने का पूर्वानुमान किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौसम विभाग का दावा : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बरकरार

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली में हवा की गति के कम होने के चलते वायु गुणवत्ता रविवार को भी ‘‘खराब’’ श्रेणी की रही और अधिकारियों ने आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में और भी गिरावट होने का पूर्वानुमान किया है. केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) के मुताबिक रविवार को सुबह 10 बजे दर्ज किया गया वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 208 रहा जो ‘‘खराब’’ श्रेणी में आता है. 

यह भी पढ़ें: मौसम में बदलाव के साथ दिल्ली में बढ़ने लगा प्रदूषण

टिप्पणियां
शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 300 था. सीपीसीबी की वेबसाइट के मुताबिक, आनंदविहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 261 दर्ज किया गया, डीटीयू में एक्यूआई - 207, आईटीओ में एक्यूआई 204 रहा, जबकि जहांगीरपुरी में एक्यूआई 300 दर्ज किया गया जो कि बेहद खराब श्रेणी से महज एक बिंदु कम था. 

VIDEO: दिल्ली में अब प्रदूषण पर नजर
गौरतलब है कि एक्यूआई को 0-50 के बीच ‘अच्छा’ माना जाता है, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401-500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement