दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण से बुरा हाल, यहां देखें- 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची

दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण (प्रदूषण) से बुरा हाल है. दिल्ली के कई इलाक़ों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 700 के पार चला गया है.

दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण से बुरा हाल, यहां देखें- 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची

दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण (प्रदूषण) से बुरा हाल है.

खास बातें

  • दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण से बुरा हाल
  • 10 सबसे प्रदूषित इलाक़ों में 9 दिल्ली के हैं
  • आज दिल्ली में ऑड-ईवन का अंतिम दिन भी है
नई दिल्ली :

दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण से बुरा हाल है. दिल्ली के कई इलाक़ों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 700 के पार चला गया है. द्वारका में तो AQI 900 के पार है. 10 सबसे प्रदूषित इलाक़ों में 9 दिल्ली के हैं. नोएडा, ग़ाज़ियाबाद और गुरुग्राम में भी हालात ऐसे ही हैं. इधर आज दिल्ली में ऑड-ईवन का अंतिम दिन है. 4 नवंबर से इसे शुरू किया गया था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि ज़रूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है. दूसरी तरफ, दिल्ली-NCR के स्कूल आज भी प्रदूषण की वजह से बंद हैं. दिल्ली के द्वारका, पूसा रोड, रोहिणी, सत्यवती कॉलेज जैसे इलाकों में सबसे ज़्यादा प्रदूषण का स्तर मापा गया है. 

q8n84ako

हालांकि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता 'सफर' का कहना है कि नए सिरे से पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवाओं की गति बढ़ने से शुक्रवार को दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में सुधार की संभावना है. सफर ने जानकारी दी है कि मंगलवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की केवल 480 घटनाएं दर्ज की गयीं. सफर ने बताया,‘अफगानिस्तान और पड़ोसी इलाकों के ऊपर चक्रवाती तूफान के कारण नए सिरे से पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. अगले दो दिन में इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत पर पड़ेगा और इससे शुक्रवार तक हवा की रफ्तार बढ़ेगी.' 

kri68aiसफर ने कहा है कि हवा की ‘बहुत खराब' श्रेणी में 16 नवंबर तक ही सुधार होने की संभावना है. गौरतलब है कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोग पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और मौसम के खराब हालात के कारण साफ हवा को तरस गए. इसके चलते प्रदूषण स्तर पिछले 15 दिनों में तीसरी बार ‘‘आपात'' स्थिति में पहुंच गया. (भाषा से भी इनपुट)

VIDEO: Odd नंबर की कार से दिल्ली की सड़क पर निकले विजय गोयल



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com