भारत को बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकी मुहैया कराएगा अमेरिका : रेक्स टिलरसन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ वार्ता के बाद टिलरसन ने कहा कि अमेरिका ‘प्रमुख शक्ति’ के रूप में भारत के उभरने का समर्थन करता है और भारत की सैन्य क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका का सहयोग जारी रहेगा.

भारत को बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकी मुहैया कराएगा अमेरिका : रेक्स टिलरसन

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बुधवार को कहा कि भारत के सैन्य आधुनिकीकरण के लिए अमेरिका बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकी मुहैया कराएगा. इनमें एफ-16 और एफ-18 युद्धक विमानों की आपूर्ति की पेशकश शामिल है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ वार्ता के बाद टिलरसन ने कहा कि अमेरिका ‘प्रमुख शक्ति’ के रूप में भारत के उभरने का समर्थन करता है और भारत की सैन्य क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका का सहयोग जारी रहेगा.

उन्होंने सुषमा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘अमेरिका प्रमुख शक्ति के रूप में भारत के उभरने का समर्थन करता है और क्षेत्र में सुरक्षा मुहैया कराने के लिए भारतीय क्षमता में योगदान जारी रखेगा.’ वार्ता में, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग और सुरक्षा संबंधों को और बढावा देने तथा क्षेत्र में आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर गहन चर्चा की.

यह भी पढ़ें : टिलरसन का सख्त लहजा, अब्बासी से कहा- पाक की जमीन का इस्तेमाल कर रहे आतंकियों को खात्मा करें

टिलरसन ने कहा कि हम भारत के सैन्य आधुनिकीकरण के लिए बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकी मुहैया कराने को इच्छुक हैं. इनमें एफ-16 और एफ-18 युद्धक विमानों के लिए अमेरिकी उद्योग की महत्वाकांक्षी पेशकश शामिल है.

VIDEO : अमेरिका ने सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल आतंकी घोषित किया​

Newsbeep

इस बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फिलीपीन में आसियन रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. अधिकारियों ने यहां बताया कि बैठक में रक्षा और सुरक्षा सहयोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)