दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, LG और CM अरविंद केजरीवाल भी होंगे शामिल

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) विरोधियों और समर्थकों के बीच विवाद शुरू हुआ था, जिसने देखते ही देखते हिंसक रूप ले लिया. भजनपुरा, चांदबाग, मौजपुर, गोकुलपुरी समेत इससे सटे कई इलाकों में आगजनी, तोड़फोड़ और लूटपाट की वारदातें सामने आईं.

दिल्ली हिंसा पर अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, LG और CM अरविंद केजरीवाल भी होंगे शामिल

अमित शाह के साथ बैठक में अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अमित शाह ने दिल्ली हिंसा पर बुलाई बैठक
  • अनिल बैजल-अरविंद केजरीवाल भी होंगे शामिल
  • दिल्ली हिंसा में कांस्टेबल समेत 5 लोगों की मौत
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi CAA Clash) में बीते सोमवार को हुई हिंसा में 7 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल रतनलाल भी थे, जो गोकुलपुरी में तैनात थे. घटना में 48 से ज्यादा पुलिसकर्मी और 100 से ज्यादा आम लोग घायल हुए हैं. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) विरोधियों और समर्थकों के बीच विवाद शुरू हुआ था, जिसने देखते ही देखते हिंसक रूप ले लिया. भजनपुरा, चांदबाग, मौजपुर, गोकुलपुरी समेत इससे सटे कई इलाकों में आगजनी, तोड़फोड़ और लूटपाट की वारदातें सामने आईं. पुलिस ने सभी संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी है. वहां भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. अब इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज (मंगलवार) एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. इस हाई लेवल मीटिंग में दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी शामिल होंगे. उनके अलावा कई अन्य दलों के नेता और जनप्रतिनिधि भी इस बैठक में पहुंचेंगे.

अमित शाह ने सोमवार रात भी दिल्ली के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ दिल्ली में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर एक बैठक की थी. आज बुलाई मीटिंग से अलग मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों और अधिकारियों की अपने आवास पर एक बैठक बुलाई है. बता दें कि सोमवार को जिस समय दिल्ली में हिंसा की खबरें मिलनी शुरू हुईं, उस समय अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के स्वागत समारोह में शरीक हो रहे थे. राजधानी में हिंसा की खबर मिलते ही उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक से बात की. इसके बाद गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी मीडिया के सामने आए और उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के तहत साजिशन हिंसा की घटना को अंजाम दिया गया है.

दिल्ली CAA हिंसा : 6 इलाकों में लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी फूंक डाला, रातभर दुकानों में तोड़फोड़-लूटपाट

किशन रेड्डी ने आज हैदराबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा, 'कल दिल्ली में हुई हिंसा में शामिल लोगों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा. पिछले दो महीने से वहां धरना चल रहा है लेकिन केंद्र सरकार ने उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का मौका दिया. कल हुई हिंसा हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी.' उन्होंने आगे कहा, 'आज अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली में हैं. मैं सभी राजनीतिक दलों से अपील करता हूं कि इसका सम्मान करें. किसी भी मुद्दे को बातचीत से सुलझाया जा सकता है.'

दिल्ली CAA हिंसा: मासूम सिद्धि, कनक और राम पूछ रहे हैं पुलिस कमिश्नर से पापा का कसूर?

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में तनाव के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे. मेट्रो वेलकम स्टेशन तक जा रही है.

पीएम मोदी पर इल्तिजा मुफ्ती का हमला, कहा- "दिल्ली जल रही है, कश्मीरी अधिकारों से वंचित हैं और सरकार ट्रंप की यात्रा में व्यस्त"

गौरतलब है कि बीते रविवार दिल्ली के जाफराबाद इलाके में CAA विरोधी और समर्थकों के बीच भिड़ंत हुई थी. दोनों ओर से पथराव हुआ लेकिन पुलिस ने किसी तरह उन्हें शांत करवा दिया. जिसके बाद सोमवार को एक बार फिर भजनपुरा, चांदबाग, गोकुलपुरी और सीलमपुर से सटे इलाकों में CAA विरोधी और समर्थक आमने-सामने आ गए और बवाल बढ़ता चला गया. भजनपुरा के पास चांदबाग में रतनलाल नाम के हेड कांस्टेबल समेत पांच लोगों की मौत हो गई. संवेदनशील इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. इन जगहों पर धारा 144 लगाई गई है. जाफराबाद और आसपास के कई मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है. दंगे के दौरान के कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. सोशल मीडिया यूजर्स व AAP नेता बीजेपी नेता कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. उनका आरोप है कि कपिल मिश्रा के विवादित बयान के बाद ही राजधानी में तनाव बढ़ा है.

VIDEO: अपने ही शहर में इतना डर कभी नहीं लगा : मनीष सिसोदिया

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com