विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2020

हॉटस्पॉट में भी बढ़े कोरोना के मामले तो दिल्ली सरकार ने जारी किये नए दिशा-निर्देश, अब सबकी होगी जांच

दिल्ली सरकार ने हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन इलाकों में 14 दिन के अंदर तीन बार हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए.

Read Time: 16 mins
हॉटस्पॉट में भी बढ़े कोरोना के मामले तो दिल्ली सरकार ने जारी किये नए दिशा-निर्देश, अब सबकी होगी जांच
दिल्ली सरकार ने कंटेनमेंट जोने में रहने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच करने के आदेश दिए हैं.
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन इलाकों में 14 दिन के अंदर तीन बार हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि 'किसी भी इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के 14 दिन में कम से कम 3 बार वहां रह रहे सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाए. अगर अभी तक किसी कंटेनमेंट जोन में स्क्रीनिंग नहीं हुई है तो अगले 3 दिन के अंदर पहली स्क्रीनिंग की जाए. इसके बाद प्रोटोकॉल के हिसाब से कोरोना टेस्ट किए जाएं.'

Advertisement

अभी तक हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन के अंदर हर घर के हिसाब से सर्वे किए जाते थे और अगर कोई दिक्कत नजर आती थी तब कार्रवाई की जाती थी. लेकिन अब हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन के अंदर रह रहे हर व्यक्ति की 14 दिन के अंदर तीन बार स्क्रीनिंग की जाएगी. हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन के अंदर लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये फैसला किया है.

दिल्ली में 98 हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन हैं. जिन में अभी तक करीब 7,000 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए और 381 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं. यह हाल तब है जब लॉकडाउन जारी है, इलाका सील है. इन कंटेनमेंट जोन या हॉटस्पॉट में करीब 5 लाख की आबादी सीलिंग की सख्ती के अंदर है. एक बात यह भी है कि हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के जो करीब 7,000 सैंपल लैब में टेस्ट के लिए भेजे गए हैं उनमें से बहुत से अभी लंबित हैं यानी इनके नतीजे नहीं आए हैं.

Advertisement

क्या है स्क्रीनिंग?

स्क्रीनिंग के अंदर कंटेनमेंट लोन या हॉटस्पॉट के अंदर रहने वाले हर व्यक्ति के शरीर का तापमान मापा जाएगा. देखा जाएगा कि व्यक्ति को किसी तरह के कोई लक्षण तो नहीं है या फिर वह बीमार तो नहीं है. क्लीनिंग के जैसे नतीजे आएंगे उसके आधार पर तय किया जाएगा कि व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करवाना है या कुछ और उचित कार्रवाई करनी है.

Advertisement

क्या है सर्वे?

सर्वे के अंदर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के लोग हर घर में जाकर परिवार के लोगों की जानकारी इकट्ठा किया करते थे पूछताछ करते थे. इस सर्वे सिस्टम में यह आशंका थी कि लोग अपने बारे में सही जानकारी छुपा भी सकते थे. लेकिन जब हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग होगी तो छुपने छुपाने की संभावना कम हो सकती है.

Advertisement
भारत में कोरोना से अब तक 1075 लोगों की मौत, लेकिन रिकवरी रेट में हुई है वृद्धि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;