NDTV Khabar

दिल्ली के आखिरी हाथी को लेकर भाग गया था महावत, पुलिस ने किया बरामद

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के आखिरी हाथी लक्ष्मी को गिरफ्तार कर लिया. उसकी 2 महीने से तलाश की जा रही थी. हाथी को ले जा रहे महावत को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली के आखिरी हाथी को लेकर भाग गया था महावत, पुलिस ने किया बरामद

बरामद हुआ दिल्ली का आखिरी हाथी, महावत गिरफ्तार.

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के आखिरी हाथी लक्ष्मी को गिरफ्तार कर लिया. उसकी 2 महीने से तलाश की जा रही थी. हाथी को ले जा रहे महावत को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक, इसी साल 6 जुलाई 2019 को जब विभाग की टीम आईटीओ पर यमुना किनारे हथिनी लक्ष्मी को अपने कब्जे में लेने गयी तो हथिनी लक्ष्मी के मालिक यूसुफ अली के परिवार ने वन विभाग के लोगों पर हमला लर दिया. साथ ही महावत सद्दाम और हथिनी को भगा दिया.

ये भी पढ़ें: नदी में शख्स को 'डूबता' देख पानी में उतर गया हाथी का बच्चा, किया ऐसा... देखें Viral Video

वन विभाग के मुताबिक हथिनी को कब्जे में लेने की कार्रवाई 2016 में वाइल्ड लाइफ की एक कमेटी के उस आदेश पर की जा रही थी, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली में हाथियों की दशा खराब है और इन्हें मालिको के कब्जे से छुड़ाकर वनों में भेजा जाए. उसके बाद हाइकोर्ट ने भी कहा था कि दिल्ली में मौजूद सभी 7 हाथी मालिकों से उनके हाथी वन विभाग अपने कब्जे में ले ले, लेकिन जब वह विभाग की टीम 6 हाथी मालिकों से हाथी अपने कब्जे में लेने बाद लक्ष्मी नाम की हथिनी को लेने उसके मालिक के पास पहुंची तो आरोप है कि मालिक यूसुफ के परिवार ने उन पर हमला कर दिया.


ये भी पढ़ें: यहां की सरकार ने 11 करोड़ रुपये में सर्कस से खरीदे 4 हाथी, शांति से रिटायरमेंट देने के लिए उठाया कदम

वन विभाग के लोगों ने इस मामले में यूसुफ और उसके परिवार और महावत सद्दाम पर सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और मारपीट का केस दर्ज कराया. सभी के खिलाफ कोर्ट से गैरजमानती वारंट भी जारी हो गया, लेकिन 2 महीने से लक्ष्मी उसके मालिक और महावत का कोई सुराग नहीं लग पा रहा था. लक्ष्मी की तलाश के लिए सभी राज्यों को अलर्ट भेजा गया था.

ये भी पढ़ें: सिंगापुर में 2021 से बंद हो जाएगा हाथी दांत से बने सामान का कारोबार

यूसुफ अली ने हाल ही में एक अखवार को दिए इंटरव्यू में बताया कि वो 2 महीने से लगातार लोकेशन बदल रहा है. वो हर रोज लक्ष्मी को 500 लीटर पानी पिलाता है और खाना खिलाता है. लक्ष्मी को बचपन से पाला है वो उसके परिवार का एक सदस्य है. कुछ दिन पहले उसके दोस्त ने अपने एक फार्महाउस में लक्ष्मी को रखा. 

टिप्पणियां

ये भी पढ़ें: हाथी ने कचरे को डाला डस्टबिन में, लोग बोले- 'जानवर कर सकते हैं तो इंसान क्यों नहीं?' देखें VIDEO

आखिरकार बुधवार रात शकरपुर थाने की पुलिस ने लक्ष्मी को डीएनडी पर जाते हुए देख लिया और पुलिस ने उसे बरामद कर महावत सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया. जबकि लक्ष्मी के मालिक यूसुफ और उसके परिवार की तलाश जारी है. वन विभाग के मुताबिक 32 साल की लक्ष्मी दिल्ली का आखिरी हाथी है. बाकी सभी हाथी कब्जे में लेने के बाद  दिल्ली से बाहर भेजे जा चुके हैं. अब लक्ष्मी को दिल्ली से बाहर भेज दिया जाएगा. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement